Takneeki Guru

2022 Google Helpful Content Update Hindi – गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट क्या है?

5/5 - (1 vote)

Table of Contents

Google helpful content update – google algorithm update 2022 क्या है?

दोस्तों 2022 Google Helpful Content Update Hindi Google ने हाल ही में घोषणा की है कि वह एक ऑफिशल अपडेट Helpful Content Update 2022 (google algorithm update 2022) को अगले आने वाले हफ्ते में लाॅन्च करने वाला है। अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर Helpful Content Update (google algorithm update 2022) क्या है तो हम आपको बता दें कि यह google algorithm update 2022 है यह एक ऐसा update है जिसके कारण आपकी Website का Traffic Down होने वाला है।

इस अपडेट में गूगल के द्वारा बताया गया है कि वह अपने एल्गोरिदम में ऐसा अपडेट करने वाला है जिससे बहुत सी कॉपीराइट और बेकार Websites जो कि एक दूसरे की Copy करके बनाई गई Content को दिखाती हैं उनको इस अपडेट के बाद Google Search Engine से हटाएगा। इस Update के बाद जो Websites अपने वेब पेज में Original Content डालती थी उन वेबसाइट के पेज को Google First पेज पर Rank कर देगा।

Helpful Content Update – गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट की जरूरत क्यों पड़ी ?

इस 2022 Google Helpful Content Update Hindi को लाॅन्च करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि आजकल लोग स्पिनबोट का उपयोग करके कंटेंट को बनाकर या फिर किसी दूसरी वेबसाइट के कंटेंट को काॅपी करके और फिर उसे Rewrite करके अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते थे जिससे कंटेंट तो जनरेट हो जाता था लेकिन उस कंटेंट का कोई मतलब नही होता है और यूजर्स के लिए किसी भी प्रकार से उपयोगी नहीं होता था।

अब 2022 Helpful Content Update (google algorithm update 2022) के आने के बाद जिन Pages के कंटेंट का कोई मतलब नहीं है उनको गूगल अपने Search Results से हटा देगा ऐसा google algorithm update 2022 का अपडेट हैं जो उन साइटों को Negative रूप से प्रभावित करेगा या एक नये रैंकिंग संकेतों को पेश करेगा जो लाॅ क्वालिटी के साथ ज्यादा मात्रा में कंटेंट को पब्लिश करती हैं लाॅ क्वीलिटी कंटेंट वह होता है जो यूजर्स के लिए उपयोगी ना हो या इसे इस प्रकार कहें कि जिससे यूजर्स की समस्या का समाधान ना हो।

इन्हे भी पढ़ें –

अगर आपने भी अपनी वेबसाइट को यूजर्स की समस्याओं को ध्यान में ना रखकर बल्कि केवल SEO को ध्यान में रखकर बनाया है तो यह 2022 Google Helpful Content Update (google algorithm update 2022) आपकी साइट पर भी असर डालेगा जिससे हो सकता है कि आपकी साइट की रैंकिंग डाउन हो जाए।

Google Helpful Content Update – गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट के क्या फायदे है?

2022 Google Helpful content update (google algorithm update 2022) के आने के बाद जो AI Generated कंटेंट है उसे Google Search से हटा दिया जाएगा। जिसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि जो लोग ईमानदारी या मेहनत से अपनी वेबसाइट पर अच्छी क्वीलिटी की जानकारी प्रदान करते हैं उन्हें इसका फायदा अधिक होने वाला है जिससे यूजर्स को भी Google Search Result से अच्छी जानकारी भी मिल जाएगी।

  • 2022 Helpful content update (google algorithm update 2022) यूजर्स को गूगल पर सर्च करने पर Quality Content मिलेगा।
  • गूगल गलत तरीके से ब्लॉगिंग करने वालों की वेबसाइट को गूगल सर्च रिजल्ट से हटा देगा ।
  • अपने Blog पर अच्छा Content लिखने वाले ब्लाॅगर्स को गूगल सर्च रिजल्ट में एक अच्छी रैंकिंग मिलेगी।
  • यूजर्स को एक अच्छा क्वीलिटी कंटेंट देने की बजाय जो लोग सिर्फ पैसा कमाने के मकसद से Blogging करते हैं उनमें कमी आएगी।

Google Helpful Content Update hindi- गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट के नुक़सान क्या है ?

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट Helpful Content Update में गूगल ने ये नहीं बताया है कि अच्छे Content और Search Results में आने के लिए लिखे गए कंटेंट का Ratio क्या होगा। इसका सीधा सा मतलब यह है कि अगर आपकी Website में कुछ प्रतिशत Contents Search Result में आने के लिए लिखा गया हो और बाकी का सारा आपने अच्छा कंटेंट लिखा हो तो भी आप की वेबसाइट 2022 Helpful content update (google algorithm update 2022) अपडेट से प्रभावित होने वाली है।

  • कुछ प्रतिशत कंटेंट की वजह से आपकी पूरी वेबसाइट इससे प्रभावित हो सकती है।
  • AI Generated Content वाली वेबसाइट अब गूगल सर्च से हट जाएंगी।
  • दूसरी वेबसाइट को काॅपी करके बनाई गई साइट भी इस अपडेट से प्रभावित होंगी।
  • इसके बाद दुबारा गूगल सर्च रिजल्ट्स में रैंक कर पाना पहले से ज्यादा कठिन हो जाएगा।

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट google algorithm update 2022 किस तरह काम करता है?

गूगल 2022 Helpful Content Update अगले हफ्ते से रोल आउट होना शुरू हो जाएगा। जब यह अपडेट शुरु होगा और जब इसे पूरी तरह से Roll Out किया जाएगा तब इसमें 2 सप्ताह तक का टाइम लग सकता है।

कुछ लोगों के मन में ये सवाल होगा कि यदि वह अपनी वेबसाइट से बेकार के कंटेंट को हटा देंगे तो उन्हें फिर से सर्च रिजल्ट्स में बेहतर प्रदर्शन के लिए कितना समय तक लग सकता है? तो आपको बता दें कि फिर से सर्च रिजल्ट्स में अच्छी रैंकिंग पाने के लिए आपको 6 महीने से लेकर साल भर तक का समय भी लग सकता है।

अगर आपकी Website पर AI Generated कॉन्टेट है या फिर अलग अलग तरह के टाॅपिक पर कंटेंट को पब्लिश किया है तो उसे  2022 google helpful content update लाॅन्च होने से पहले ही जल्दी ही हटाना भी शुरू कर दीजिए।

2022 google helpful content update को लाॅन्च होने के बाद अगर आपकी Websites गूगल की नजर में आती है तो आप भले ही उस Content को हटा दें फिर भी आपकी Website को वापस Recover होने में कई महीनों का समय लग सकता है।

गूगल को अगर आपकी Website के कुछ ही पेज पर इस तरह का कंटेंट मिलता है तो वह न केवल उस पेज को हटाएगा बल्कि पूरी की पूरी वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेंट को भी हटा देगा।

अगर आपकी ब्लाॅग या वेबसाइट पर 500 आर्टिकल हैं जिसमें से 200 आर्टिकल ऐसे हैं जिनको AI Generated tool की मदद से लिखा गया है तो गूगल ना केवल उन 200 आर्टिकल्स को हटाएगा बल्कि सभी 500 आर्टिकल्स को हटा देगा।

गूगल 2022 google helpful content update से आपको मैनुअल पेनल्टी नही देगा बल्कि यह Algorithm Base अपडेट है जिसमें की गूगल के बोट्स जिस किसी भी वेबसाइट को विज़िट करेंगे और अगर उस वेबसाइट पर इस तरह का कंटेंट पाया जाता है तो वह उसको पेनालाइज कर देंगे और यह प्रक्रिया आगे भी ऐसे ही निरंतर चलती रहेगी।

2022 गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट के कुछ Important points इस प्रकार है?

  • Helpful Content Update 2022 शुरुआत में सिर्फ इंग्लिश भाषा के Searches को प्रभावित करेगा, जिसे बाद में दूसरी Languages के लिए भी बढ़ाया जाएगा।
  • गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट का असर सिर्फ गूगल सर्च पर पड़ेगा ना कि Google के किसी दूसरे प्रोडक्ट पर जैसे गूगल Recover इत्यादि, लेकिन बाद में इसे दूसरे गूगल प्रोडक्ट के लिए भी Update किया जा सकता है।
  • यह गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट कोई core अपडेट नहीं है।
  • इस अपडेट के बाद SEO करने के तरीकों में बदलाव होगा, और जो पुराने तरीके Website को Rank करने के लिए मौजूद थे उनमें से कुछ काम नहीं कर सकेंगे।
  • गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से प्रभावित Website रिकवर हो सकती हैं लेकिन इसमें कुछ महीनों का समय लग सकता है।
  • इस अपडेट को लाॅन्च होने में 2 सप्ताह का समय लगने वाला है।
  • गूगल ने searches और quaries की प्रतिशत नहीं बताई है जो इस Update के बाद प्रभावित होगी लेकिन गूगल का कहना है कि यह काफी असरदार होती है।
  • यह एक Sitewide Algorithm है जो पूरी Website को प्रभावित करेगा, ना की किसी निर्धारित Page या Article को।
  • जैसे ही यह अपडेट पूरा हो जाएगा या Rollout होगी, उसके पश्चात Google search console में इसका असर देखने को मिल सकता है।
  • English भाषा के Search रिजल्ट पर इसका असर होगा, लेकिन भविष्य में इसे दूसरी Languages के Search रिजल्ट के लिए भी Update किया जाएगा।

2022 Helpful content update से Recovery कैसे कर सकते है ?

इस google helpful content update के विषय में गूगल ने कहा है कि इस अपडेट की algorithm Automatic होंगी और यह लगातार काम करती रहेगी। लेकिन अगर कोई वेबसाइट google helpful content update द्वारा प्रभावित होती है तो उसे वापस रिकवर करने में कुछ महीने का समय लगता है।

जो भी Website इस google helpful content update से प्रभावित होंगी उन्हें ये साबित करना होगा कि उस पर कभी भी ऐसे कंटेंट प्रकाशित नहीं किए जाएंगे जो सिर्फ सर्च रिजल्ट में रैंकिंग पाने के लिए बनाए गए हो। बल्कि Website पर एक अच्छा और यूजर्स के लिए मददगार Content लगातार डाला जाएगा।

जिसके बाद गूगल को यह विश्वास हो पाएगा कि यह वेबसाइट पर आने वाले यूजर्स को एक मददगार Content दे मिल रहा है ना कि ऐसा Content जो सिर्फ रैंकिंग पाने के लिए बनाया गया है।

Google के अनुसार इस google helpful content update 2022 का असर होने में एक महीना या उससे ज्यादा का टाइम लग सकता है, क्योंकि यह Update लगातार काम करेगी और जो भी नई वेबसाइट बनी है या जो बन रही है, या जो Website पहले से ही बन चुकी हैं इन सभी वेबसाइट्स पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा।

FAQ – Google Helpful Content Update in Hindi

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट 2022 क्या है ?

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट गूगल का एक algorithm update है। जिसके कारण कुछ लोगों की Website का Traffic Down होने वाला है। जो लोग अपनी वेबसाइट पर AI Tool की मदद से जनरेट किया गया आर्टिकल पब्लिश करते थे उन्हें गूगल सर्च रिजल्ट्स से बाहर करने वाला है।

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से क्या फायदा होगा ?

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट का सबसे बड़ा फायदा ये है कि जो ब्लाॅगर अपनी वेबसाइट पर अच्छे से मेहनत करके क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हैं गूगल उनकी रैंकिग में मदद करेगा जिससे लोगों को हमेशा अच्छी जानकारी मिलेगी।

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से क्या नुकसान होने वाला है ?

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से उन लोगों को नुकसान होने वाला है जो दूसरी वेबसाइट की काॅपी करते हैं या AI Generated कंटेंट या डुप्लिकेट कंटेंट को पब्लिश करते हैं। गूगल ऐसी वेबसाइट्स की रैंकिंग को खत्म कर देगा।

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से कैसे बचें ?

अगर आप गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट से बचना चाहते हैं तो आप अपनी वेबसाइट से ऐसे कंटेंट को रिमूव कर दे जो AI Generated कंटेंट हो या दूसरी वेबसाइट से काॅपी किया गया कंटेंट हो।

गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट का असर किन किन पेजों पर होगा ?

भले ही आपकी वेबसाइट पर 2 या 3 पेज ही ऐसे हो जिनको आपने AI Tool की मदद से जनरेट किया हो लेकिन गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट के आने के बाद आपकी पूरी वेबसाइट इससे प्रभावित होगी।

निष्कर्ष – गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट 2022

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको यहाँ Google Helpful Content Update (google algorithm update 2022) के बारे में दी गई सभी प्रकार की जानकारी आपकी समझ में आ गई होगी। यह जानकारी गूगल के Official Website Google Search Central Blog से ली गई है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे और लोगों के साथ भी शेयर करें जिससे कि उन्हें भी ये जानकारी मिल जाएगी और उनकी मदद हो सके।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

1 thought on “2022 Google Helpful Content Update Hindi – गूगल हेल्पफुल कंटेंट अपडेट क्या है?”

  1. Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this Keyword Research Kaise Kare

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock