Takneeki Guru

Google kya hai ? Top 70+ Google Produst List | Google full form

Rate this post

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग वेबसाइट पर दोस्तों आज की इस post मे हम Google kya hai? के बारे मे विस्तार से जानेगे। तथा आज की इस post मे हम Google kya hai? के साथ साथ गूगल के बारे मे निन्म टॉपिक पर चर्चा भी करेंगे जो कि इस प्रकार हैं।

  1. Google kya hai – What is google in hindi ?
  2. Google का Full Form क्या है? जानिए
  3. Google की खोज कैसे हुई ? जानिए
  4. Google के फाउंडर कौन है ? जानिए
  5. Google की स्थापना कब और कहाँ हुई ? जानिए
  6. Google का उद्देश्य क्या है ? जानिए
  7. Google कैसे काम करता है? जानिए
  8. निष्कर्ष

तो दोस्तों आइये इन सभी टाॅपिक के बारे में विस्तार से जानते है।

Google kya hai – What Is Google in Hindi ?

दोस्तों सबसे पहसे बात करते हैं कि Google kya hai ? तो हम आपको बता दें कि Google अमेरिका की एक ऐसी Multinational टेक्नोलॉजी Company है जो कि Internet से सम्बंधित सेवाएँ भी प्रदान करती है। तथा गूगल दुनिया का एक सबसे बड़ा Search Engine है।

मतलब कि अगर आप कोई भी सवाल गूगल में Search करते हैं तब गूगल सेकंड से पहले आपके सवाल से सम्बंधित हजारों Website आपको दिखा देता है गूगल एक Search Engine है।

गूगल अपने कई Algorithm का इस्तेमाल करके हमे किसी भी Topic पे सही जानकारी भी ही देता है। गूगल एक multinational Company है।

Google से जुड़े कई सेवाएँ भी हमे प्रदान करता है। ये सिर्फ एक Search Engine नही है बल्कि इसके और कई Business भी हैं।

जैसे कि –Internet Analytics और Cloud Computing।

अगर आप Google Products List के बारे में जानेगे तो आप हैरान हो जायेंगे। क्यूंकि गूगल अपने कई Product चलाता है और उसके प्रोडक्ट successful हैं जिससे वो बहुत ज्यादा कमाई भी करता है।

अगर आप गूगल के एक दिन की कमाई का अनुमान लगाते हैं तो वो करीब 1 Million Doller में होगा। आज Google इतना ज्यादा चर्चित हो गया है की लोग इसके इतिहास को जानने के लिए काफी उत्सुक भी रहते हैं।

Google Products ListGoogle के कौन कौन से Products हैं ?

दोस्तों Google kya hai ? के बारे में जानने के बाद Google Products List के बारे में जानते हैं कि आखिर गूगल के कौन कौन से प्रोडक्ट हैं।

गूगल आज के समय में इतना पाॅपुलर हो गया है कि इसके मुकाबला कोई नहीं कर सकता इसलिए गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट भी लाॅन्च होते रहते हैं। आज हम आपको google products list के बारे में बताने वाले हैं।

Android AutoGoogle MeetGoogle समूहकार्डबोर्ड
Android OSGoogle OneGoogle स्टोरकैलेंडर
Android TVGoogle PayHangoutsडिस्‍क
ChromeGoogle PlayKeepड्रॉइंग
Chrome EnterpriseGoogle Play BooksPixelदस्तावेज़
ChromebookGoogle Play गेम्सPlay ProtectSheet
ChromecastGoogle Play मूवी और टीवीPodcastsफ़ॉर्म
Exposure NotificationsGoogle ShoppingTilt Brushमैप्स
GboardGoogle Street ViewTravelfinance
GmailGoogle TVWazeScholar
Google Arts & CultureGoogle WifiYouTubeसंदेश
Google AssistantGoogle अलर्टYouTube Kidsसंपर्क
Google CastGoogle इनपुट उपकरणYouTube Musicसमाचार
Google ChatGoogle उड़ानेंYouTube TVसर्च
Google ExpeditionsGoogle का Wear OSअनुवादसाइट
Google ExpressGoogle क्लाउड प्रिंटअर्थस्लाइड
Google FiGoogle क्लासरूमआवाज़फ़ोटो
Google FontsGoogle फ़िटकनेक्टेड होमBlogger

तो ये थे Google Products List ये सभी Google Products List गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट ले लिए गए हैं।

Google full form क्या है? जानिए – Google full form in english

अब आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि google full form क्या होता है या फिर गूगल का पूरा नाम क्या है ? तो हम उन सभी लोगों को बता दें कि गूगल का अपना एक अर्थ है जो कि गूगल ने अपनी Company का नाम यूं ही नहीं रखा है।

इसमें कुछ सोच, समझ और कई तर्कों के बाद अपना नाम रखा है। तो आइए जानते हैं google full form क्या है ?

  • G – Global
  • O – Organization
  • O – Oriented
  • G – Group
  • L – Language
  • E – Earth

इसलिए google full form in english है Global Organization of Oriented Group Language of Earth.

Google की खोज कैसे हुई ? जानिए

गूगल की उत्पत्ति Stanford University से Ph.d कर रहे दो छात्र Larry Page और Sergey Brin द्वारा Google पर research project प्रस्तुत किया गया।

जिसमे सफलता के परिणामस्वरूप गूगल का जन्म हुआ। तथा इसे फिर से Google Guys के नाम से भी जानना फेमस हुआ ।

Google को 4 सितंबर, 1998 में एक निज आयोजित company का रूप दिया गया। जिसका पहला सार्वजनिक कार्य/सेवा 19 अगस्त को 2004 में शुरू हुआ था ।

Google के फाउंडर कौन है – Who is the Founder of Google ?

Google एक सार्वजनिकरूप से कारोबार करने वाली company है। जिसके कारण गूगल का कोई एक मालिक नहीं अपितु इसके कई share holder है। Share Holder एक तरह से company के मालिकाना हक़ में भी हिस्सेदारी होती है।

वर्तमान समय में Google के सबसे ज्यादा Share Larry Page और Sergey Brin के पास है, जो company के एक founder हैं।

अतः गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं। क्योंकि गूगल के सबसे ज्यादा share इन्हीं दोनों के पास है।

Google की स्थापना कब और कहाँ हुई ? जानिए –

गूगल की स्थापना 4 सितंबर, 1998 में California के Menlo Park में हुई। जिसके संस्थापक Sergey Brin & Larry Page हैं, और जिसका मुख्यालय Google Plex Mountain View, California और USA में है।

Google के CEO कौन हैं – Who is the CEO of Google

तो दोस्तों ! Google के CEO “सुंदर पिचाई” जी हैं, जो की मूल रूप से एक भारतीय हैं। सुन्दर पिचाई सन् 2004 में Google Company में शामिल हुए थे, और इसके बाद सन् 2015 में गूगल Company के CEO बने।

सुंदर पिचाई जी 2 अक्टूबर सन् 2015 से आज तक गूगल कम्पनी के CEO के रूप में कार्यभार सम्भाल रहे हैं।

Google का उद्देश्य क्या है ? जानिए –

Google का मुख्य उद्देश्य users द्वारा search किये गए queries का सही एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है, जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान की जा सके।

अर्थात users को किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कहीं भी भटकना न पड़े। इतनी बड़ी आसानी से उसके query का जवाब मिल सके।

आज गूगल बहुराष्ट्रीय company है, जिसका मुख्य उद्देश्य users & creators को ऐसे product, और services provide कराना है, जो लोगों के queries को आसान बना सके या फिर लोगों कि समस्याओं का समाधान कर सके।

Google कैसे काम करता है? जानिए –

गूगल अपने एल्गोरिथम के आधार पर काम करता है। Google के पास वेब क्रॉलर Program हैं और ये स्पाइडर/बॉट विभिन्न वेबसाइटों पर घूमते रहते हैं।

यह स्पाइडर Website में जानकारी एकत्र करती हैं और उन पेज को गूगल के Database में अनुक्रमित करती है।

और जब कोई User अपने सवाल गूगल पर सर्च करता है तो Index Website और Web Page के आधार पर Google User के सवालों के जवाब Result में दिखाता है। गूगल सर्च इन तीन स्टेप्स पर भी काम करता है।

  • क्रॉल (Crawl)
  • इंडेक्स (Index)
  • रिजल्ट (Showing Result)

इसे एक उदाहरण की मदद से समझें।

अब गूगल अपने Database में Web Pages को Index करेगा। यह देखने के लिए कि किस Web Page में ये कीवर्ड्स (Google Kya Hai ?) आ रहे हैं।

अब यहाँ Google kya hai ? इससे जुड़े हजारों Web Page होंगे। तो अब आपका सवाल आता है कि Google के पहले Page पर गूगल किन Web Page के Link को दिखाता है।

इसके लिए गूगल Relevancy की जांच करता है कि क्या ये Keyword उस Web Page के Title में हैं, URL में और H1 में और साथ ही जिस Page में गूगल से संबंधित कुछ जानकारी दी गई है। उस पेज को किस – किस Page ने उस Page को Link किया है।

तो कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि गूगल किसी पेज को उसके नियमों के अनुसार इंडेक्स करता है। और गूगल के 200 से भी अधिक रैंकिंग कारक हैं। जो की यह देखते हुए कि कौन सा Web Page गूगल के पहले Page पर इंडेक्स करता है।

Google को कब और किसने बनाया? जानिए –

लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने 1996 में रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू की और 1998 में गूगल को Launch किया। और लैरी, सर्गी तब कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी के स्टूडेंट्स थे।

क्या आप जानते हैं गूगल का असली नाम? गूगल नाम Google कहां से आया है। गूगल नाम एक गणितीय शब्द है जिसका अर्थ है 1 के बाद 100 शून्य।

Google 1 दिन में कितना पैसा कमाता है? जानिए –

गूगल एक दिन में लगभग 100 मिलियन डॉलर कमाता है और जैसे-जैसे Internet का उपयोग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे Google की कमाई बढ़ती जा रही है। Google सबसे अधिक कमाने वाली कम्पनी है।

हर मिनट करीब 2.55 करोड़ रुपये कमाने वाली Company में गूगल तीसरे नंबर पर है और आने वाले समय में यह आंकड़ा बढ़ता चला जायेगा।

Google की शुरुआत कब हुई थी जानिए –

Google Company की शुरुआत साल 1996 से 1997 ई. में हुई थी। साल 1996 ई. में लैरी पेज और सर्गी ब्रिन दोनों ने मिलकर गूगल की शुरुआत की।

जब उन्होंने गूगल की शुरुआत की तो इसका नाम BACKRUB रखा गया। लेकिन बाद में 1997 में दोनों ने मिलकर इसका नाम बदलकर गूगल कर दिया।

निष्कर्ष – Google kya hai ?

दोस्तों आज की इस post में हमने Google kya hai ? के बारे मे विस्तार से जाना उम्मीद है कि Google kya hai ?, google full form, google products list एवं गूगल से सम्बन्धित आपको सारी जानकारी मिल गयी होंगी।

अगर आपको हमारी यह post Google kya hai ? पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों तथा अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें और साथ ही हमें नीचे कमेंट करके जरूर बतायें तथा अगर आपका कोई भी सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट करें हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

2 thoughts on “Google kya hai ? Top 70+ Google Produst List | Google full form”

  1. आपने अपनी वैबसाइट पर काफी मेहनत की है। आपने हमारी काफी मदद की इस पोस्ट के माध्यम से हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी भरी पोस्ट लिखते रहेंगे। जिससे बहुत से लोगो को फायदा होगा। हमने भी इसी तरह लोगो की मदद के लिए छोटी सी गूगल की जानकारी देने की वैबसाइट बनाई है।

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock