Takneeki Guru

NEFT क्या है, 2022 में NEFT Transfer कैसे करें ? Neft full form

Rate this post

NEFT क्या है ? What is NEFT ? Neft Full Form in Hindi

NEFT क्या है ? What is Neft ? Neft full form National Electronic Fund Transfer है। यह एक इलेक्ट्राॅनिक payment system है। जो पैसे भेजने की सुविधा प्रदान करती है। NEFT के द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक में फण्ड़ ट्रांसफर किया जाता है। कस्टमर NEFT के द्वारा उन सभी बैंकों को पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं जो कि NEFT की सुविधा प्रदान करते हों।

किसी भी NEFT Transfer को शुरु करने से पहले Bank का Ifsc Code का होना बहुत जरूरी होता है। और इसके साथ ही Bank Ac Holder Name, Bank AC Number, Bank Branch जैसी Details का होना भी बहुत जरूरी है।

इस fund transfer system को (RBI) Reserve Bank of India संचालित करती है। इस प्रणाली की शुरुआत सन् 2005 में हुई थी। NEFT भारत के बैंकों के ग्राहकों को फण्ड ट्रान्सफर करने की सुविधा प्रदान करता है। जिससे NEFT Enabled एक Bank Account से दूसरे Bank Account को अपने पैसे आसानी से ट्रान्सफर कर सकें। ये सबसे ज्यादा सुरक्षित होता है।

NEFT को समझने से पहले हमारी सलाह रहेगी कि आप सबसे पहले भारत के (NPCI) यानि कि राष्ट्रीय भुगतान निगम के बारे जानना चाहिए। राष्ट्रीय भुगतान निगम ने इस Electronic Transfer System को विकसित किया था।

Npci क्या है – What is NPCI ?

NPCI यानि कि National Payment Corporation of India एक ऐसा संगठन है जो India के सभी जो Retail Payments होते हैं उनकी देखभाल करता है। RBI और IBA ने NPCI ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी।

How To Create Gmail Account – Gmail अकाउंट कैसे बनाये ?

जिस व्यक्ति का बैंक में अकाउंट है वह व्यक्ति Ferm या Corporate NEFT का इस्तेमाल कर इलैक्ट्रोनिक रूप से पैसे ट्रान्सफर कर सकता है। NEFT क्या है ? के बारे में जानने के बाद अब उन तरीकों के बारे में जान लेते हैं जिनके माध्यम से हम NEFT का उपयोग कर सकते हैं।

NEFT का उपयोग हम नीचे दिये गये दो तरीकों से कर सकते हैंः

1. Online Banking

  • Internet Banking
  • Mobile Banking

2. Offline Banking

NEFT Service देने वाली बैंक की ब्रान्च में जाकर

NEFT के द्वारा Fund Transfer कैसे करें ?

जैसा कि उपर बताया गया है कि आप NEFT के माध्यम से फण्ड ट्रान्सफर दो तरीकों से कर सकते हैं। Online Internet Banking से और Offline NEFT Enabled किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर। अगर आप इलैक्ट्रोनिकली NEFT फण्ड ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो नीचे Step by Step बताया जा रहा है।

Step 1: मोबाइल बैंकिंग अथवा इन्टरनेट बैंकिंग में Login करें।

Step 2: Login करने के बाद ‘Transfer’ पर क्लिक करके Add Beneficiary Click करें।

Step 3: इसके बाद आपको Beneficiary की जानकारी जैसे – नाम, अकाउंट नम्बर, Ifsc Code और इसके साथ अन्य जानकारी जो भी मांगी जाए उसे भर देनी है।

Step 4: Terms & Condition को Accept करके कन्फर्म के बटन पर क्लिक कर दें।

Step 5: इसके बाद अब Beneficiary के Verification के लिये आपके मोबाइल नम्बर पर एक Security Code भेजा जाएगा।

Step 6: Verification के 30 मिनट के बाद Beneficiary आपके Mobile Banking अथवा Net Banking से जुड़ जाएगा।

Step 7: Beneficiary को Add कर लेने के बाद आप Beneficiary के अकाउंट में कभी भी NEFT के द्वारा आसानी से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं। अब आप जिस भी Beneficiary को पैसे ट्रान्सफर करना चाहते हैं उसे Select करके जितना अमाउंट ट्रान्सफर करना है उसे डालें।

Step 8: इसके बाद Terms & Condition को चेक करके कन्फर्म के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 9: आप Beneficiary को बार-बार Add किेये बिना ‘One Time Transfer’ पर करके पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं।

Neft charges क्या है ? 

Reserve Bank Of India के अनुसार NEFT Fee नीचे दी जा रही है –

Free, Beneficiary ट्रान्सफर करने के लिए कोई Fee नहीं है।
10000 रुपये तक ट्रान्सफर करने पर 2.50 रुपये इसके अलावा GST लागू
10000 रुपये से लेकर 100000 रुपये तक 5 रुपये इसके अलावा GST लागू
100000 से 200000 रुपये तक 15 रुपये इसके अलावा GST लागू
2 लाख से ऊपर ट्रान्सफर करने पर 25 रुपये इसके अलावा GST लागू

NEFT द्वारा Fund ट्रान्सफर का समय क्या है ?

10 july 2017 से NEFT के द्वारा Fund ट्रांसफर Half hourly batches में काम करती है। NEFT के माध्यम से फण्ड ट्रान्सफर करने का समय हफ्ते में रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सुबह 8 AM से लेकर शाम 7 PM तक आधे-आधे घंटे के अन्तराल में 23 Batche में लेन-देन को settlements करते हैं।

हफ्ते में रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर भी Public Holidays में भी NEFT के द्वारा फण्ड ट्रान्सफर नहीं किया जा सकता है।

NEFT Fund Transfer की सीमा क्या है ?

NEFT का अर्थ, NEFT Fee एवं समय के बारे में जान लेने के बाद अब यह जान लेते हैं कि NEFT की Limit कितनी है। NEFT के माध्यम से फण्ड ट्रान्सफर करने के लिये कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा तो नहीं है लेकिन कोई भी व्यक्ति एक समय में 50 हजार से अधिक फण्ड ट्रान्सफर नहीं कर सकता।

NEFT Service देने वाले मुख्य बैंक

अब आप NEFT के बारे में सब कुछ जान चुके हैं। इसके साथ-साथ अब NEFT Service देने वाले मुख्य बैंक की List भी देख लेते हैं।

NEFT Service देने वाले मुख्य बैंक
State Bank Of India HDFC Bank
Axis Bank ICICI Bank
Kotak Mahindra Bank Panjab National Bank
Yes Bank indusind bank
Union Bank Of India Indian Bank
Canara Bank Bank Of India

क्या NEFT का उपयोग किया जाना चाहिए ?

NEFT के जरिये Fund Transfer करने का बड़ा फायदा यह है कि आपके पास लेन-देन का कानूनी रिकाॅर्ड होता है। जिसे आप किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। अक्सर NEFT की आसानी को ध्यान में रखकर ऐसा देखा गया है कि सबसे ज्यादा NEFT का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह किसी भी विवाद के समय काम में आता है।

निष्कर्ष – NEFT क्या है What is Neft In Hindi ?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने सीखा है NEFT क्या है ? What is Neft in Hindi ? हमने आपको NEFT क्या है ? What is Neft ? और NEFT Money Transfer कैसे करते हैं इसके बारे में बताया है। आशा करता हूं आपको यह पोस्ट NEFT क्या है, 2022 में NEFT Transfer कैसे करें ? Neft full form अच्छी लगी होगी और पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करना ना भूलें। और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

1 thought on “NEFT क्या है, 2022 में NEFT Transfer कैसे करें ? Neft full form”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock