Takneeki Guru

Best Blogging Platform 2022 | Blogger vs WordPress कौन सा है बेहतर?

Rate this post

Blog क्या होता है ? – Best Blogging Platform in Hindi 2022 ?

दोस्तों Blogger vs WordPress Best Blogging Platform के बारे में जानने से पहले अगर आपको ये नहीं पता कि Blog Kya Hota Hai ? तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि आखिर Blog Kya Hota Hai ? और Blogging Kya Hai ? इतना जान लेने के बाद आप Blogger vs WordPress Best Blogging Platform के बारे में जानने के लिए तैयार हैं।

लेकिन अगर आप ये नहीं जानते कि फ्री ब्लाॅग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाएं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें जिसमें हमने बताया है कि फ्री ब्लाॅग बनाकर उससे किन किन तरीकों से पैसे कमाए जा सकते है।

Blog Kya Hota Hai ? – ब्लाॅग इंटरनेट पर एक ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपनी रुचि के अनुसार किसी भी Topic पर लेख लिखकर लोगों को उसके बारे में जानकारी देता है और लोग अपने स्मार्टफोन एवं इंटरनेट के माध्यम से उस ब्लाॅग तक पहुंचते हैं और उस ब्लाॅग में दी गई जानकारी को पढ़ते है।

लोगों को उस ब्लाॅग को पढ़कर उनके सवालों का जवाब मिल जाता है। Blog का क्या अर्थ है? ये तो आप समझ गए होंगे लेकिन अब बात करते हैं कि Blogging Kya Hai ?. और साथ ही इसके बाद जानेंगे कि ब्लाॅगिंग के लिए Blogger vs WordPress Best Blogging Platform कौन सा बेहतर होता है।

ब्लाॅगिंग क्या होता है ? – What is Blogging in Hindi ?

जैसा कि आप अभी तक जान चुके हैं कि Blog Kya Hota Hai ? तो इसके बाद अब बारी है ये जानने की कि Blogging Kya Hai ? दरअसल जब आप एक ब्लाॅग बनाते हैं और उसमें आर्टिकल लिखते हैं और आपने ये निश्चित कर लिया है कि मुझे अब प्रतिदिन एक नया आर्टिकल लिखकर उसे ब्लाॅग पर पब्लिश करके लोगों के साथ शेयर करना है तो आप इस काम को बार-बार करते हैं इसी प्रक्रिया को बार-बार दोहराना ही ब्लाॅगिंग कहलाता है।

ब्लाॅगिंग क्यों करें ? ब्लाॅगिंग के क्या फायदे हैं ? Best Blogging Platform

ब्लाॅगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप ब्लाॅगिंग से पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ दोस्तों जब आप अपने ब्लाॅग पर लगातार आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो कुछ समय के बाद आप उस ब्लाॅग से पैसे भी कमा सकते हैं। ब्लाॅगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं लेकिन उन सब में से सबसे पाॅपुलर तरीका है Google AdSense और दूसरा तरीका है Affiliate Marketing।

जब आपके ब्लाॅग पर अच्छा खासा ट्रेफिक आने लग जाए तब आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते हैं और Approval मिलने के बाद आप अपनी ब्लाॅग से अच्छे पैसे कमाने लग जाएंगे। नीचे ब्लाॅगिंग से होने वाले कुछ और भी फायदों के बारे में बताया जा रहा है।

  • आप अपनी अलग पहचान बना सकते हैं।
  • अपने ब्लाॅग से पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपने विचारो कों अन्य लोगों तक पहुंचा सकते हो।
  • अपनी लिखने की प्रतिभा को ओर अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • ब्लाॅग के माध्यम से आप अपने जैसे समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ लकते हैं।
  • ब्लाॅगिंग के माध्यम से आप अपनी फील्ड में एक्सपर्ट हो सकते हैं।
  • ब्लाॅगिंग के द्वारा आप कम्यूनिटी का निर्माण कर सकते हैं जैसे नए दोस्त और क्लाइंट बना सकते हैं।

अब जब आप इतना जान ही चुके हैं कि ब्लाॅग क्या है, ब्लाॅगिंग क्या है, ब्लाॅगिंग क्यो करें एवं ब्लाॅगिंग से क्या-क्या फायदे होते है। तो अब हम सबसे ज्यादा जरूरी और सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल कि ब्लाॅगिंग के लिए Blogger vs WordPress Best Blogging Platform कौन सा होता है।

जब हमें ब्लाॅग बनाना होता है तो हमे एक प्लेटफाॅर्म की जरूरत होती है जहाँ पर हम अपनी ब्लाॅग को होस्ट करेंगे या जिसकी मदद से हम अपने ब्लाॅग को इंटरनेट पर 24 घण्टे यूजर्स के लिए उपलब्ध करा सकें। तो ऐसे में हमें ये जानना जरूरी हो जाता है कि जहाँ पर हम अपने ब्लाॅग को बनाएंगे या होस्ट करेंगे उन प्लेटफार्म में से कौन सा Best Blogging Platform है। तो चलिए अब आगे इसी बारे में बात करते हैं।

Blogging के लिए Blogger vs WordPress Best Blogging Platform कौन सा है बेहतर जानिए

दोस्तों एक ब्लाॅग को बनाने और उसे पूरी तरीके से सेटअप करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। लेकिन हम आपको दो सबसे पाॅपुलर Best Blogging Platform के बारे में बताने वाले हैं।

  1. Blogger.com
  2. WordPress.org

Blogger और WordPress के बीच हम आपको कुछ प्रमुख विषयों पर तुलना करके Best Blogging Platform के बारे में आपको बताते हैं, जिससे आप आसानी से यह पता कर सकेंगे कि कौन सा Best Bogging Platform बेहतर है.

1. Investment

जब भी हम ब्लाॅग बनाने की सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में ये बात आती है कि क्या इसमें रुपए लगाने जरूरत होती है या नहीं ? क्योकि जब तक हमें किसी चीज में फायदा न मिले तो हम उसमें रुपए लगाने से पहले कई बार सोचते हैं। लेकिन हम जो दो तरीके बताने वाले हैं उनमें से एक तरीका फ्री है और दूसरे तरीके में आपको कुछ पैसे देने होते हैं। लेकिन हम दोनों प्लेटफार्म के फीचर्स के बारे में तुलना करेंदे और आपको एक बेस्ट सुझाव देंगे।

Blogger – अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हैं और आपके पास निवेश के लिए पर्याप्त रुपए नहीं हैं या फिर आप शुरुआत में कुछ पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप Blogger.com पर Free Blog बना सकते हैं। इसमें आपको लगभग सबकुछ फ्री में मिल जाएगा आपको एक भी रूपय देने की जरूरत नहीं होती है। Blogger.com पर आपको Domain और Lifetime Free Hosting के साथ फ्री SSL भी मिल जाता है।

WordPress – वहीँ दूसरी ओर अगर बात करें WordPress की तो, इसमें आपको एक Domain और उसके साथ एक अच्छी Web Hosting लेने की जरुरत पड़ती है। जिसका लगभग 4000 रूपये तक का सालाना खर्च आ ही जाता है। इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से Best Hosting Plan चुन सकते हैं।

हमनें ब्लाॅगिंग के क्षेत्र में जो नये लोग हैं उनके लिए Hostinger का Premium Plan खरीदने की सलाह देंगे जो कि बहुत कम कीमत की है। आप यहाँ क्लिक करके Best Plan देख सकते है। और अगर आप प्रीमियम Plan और Theme खरीदना चाहते हैं तो लगभग 8 से 10 हजार तक का खर्चा आ जाता है।

सलाह – अगर शुरुवात में आपके पास Invest करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप ब्लॉगर से अपनी ब्लॉगिंग की यात्रा की शुरुवात कर सकते हैं।

2. Ranking

यह प्रश्न सबके दिमाग में जरुर आता है कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर और जल्दी Rank करता है, क्योकि Blog लिखने के पीछे मकसद यही होता है अपने ब्लॉग को Google में Rank करवाना और उसमें ज्यादा से ज्यादा Traffic लाना होता है, तो चलिए इसका जवाब भी जान लेते हैं –

Blogger – जहाँ तक मेरा अनुभव हैं अगर आपने SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखा है तो Blogger.com पर बना Blog जल्दी Rank करता है. इसका प्रमुख कारण यह है कि Blogger.com Google का ही Product है और यह पहले से ही SEO ऑप्टिमिजेड रहता है तथा Search Console तथा Analysis में जल्दी फिट बैठता है और इसलिए इसमें अच्छे से काम करने पर यह जल्दी Rank कर सकता है।

WordPress – अगर आप Blogging अभी सीख रहे हो तो WordPress पर बने ब्लाॅग को Rank होने में थोडा समय जरुर लगता है, क्योकि इसमें SEO खुद से करना होता है, और एक नए Blogger को SEO की अधिक जानकारी भी नहीं होती है। इसलिए आपको WordPress Blog को Rank कराने में Blogger.com की तुलना में थोडा समय लग सकता है।

लेकिन घबराइए नहीं अगर आपको SEO की अच्छी जानकारी है तो WordPress Website भी जल्दी Rank कर जाती हैं। और अगर आपको SEO की जानकारी नहीं है तो आप SEO Plugin जैसे Yoast SEO या Rankmath का उपयोग कर सकते हैं।

3. Features

Blogger – ब्लॉगर में बहुत कम Features उपलब्ध होते हैं, यहाँ पर बहुत कुछ लिमिटेड होता है. अगर आपको Coding का ज्ञान नहीं है तो आप ब्लॉगर वेबसाइट को एडवांस कस्टमज़ नहीं कर सकते हैं। ब्लॉगर में किसी भी प्रकार के प्लगिन नहीं मिलते हैं जिससे ब्लॉग को और अधिक आकर्षक बनाया जा सके।

Blogger.com की जो थीम होती हैं उनमें अधिक Customize उपलब्ध भी नहीं रहता है। लेकिन हाँ आप Third-Party Websites से ब्लाॅगर थीम को डाउनलाॅड करके ब्लाॅगर में अपलोड कर सकते हैं।

WordPress – फीचर्स के मामले में ब्लॉगर की तुलना में WordPress की जितनी तारीफ की जाए कम है, यह बहुत ही शानदार प्लेटफाॅर्म है, यही बात Wordpess को बेहद खास बनाती है, WordPress पर आपको ढेर सारे Plugin मिल जाते हैं जिसके माध्यम से आप अपने ब्लाॅग को एक बहुत ही प्रोफेशनल लुक दे सकते हो और साथ ही वेबसाइट का SEO कर सकते हैं,

WordPress में आपको तरह तरह के Unlimited फ्री एवं पेड Theme मिल जाएंगी जिन्हे कस्टमाइज़ करके आप अपने ब्लाॅग को और अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है।

4. Technical Problem

Blogger – Blogger.com में तकनीकी समस्या लगभग ना के बराबर आती है, आगर मैं अपनी बात कहूँ तो आज तक मैंने ब्लॉगर में कभी किसी भी प्रकार की कोई Technical समस्या नहीं उठानी पड़ी है। यह हमेशा उपटाइम रहता है और सर्वर डाउन होने का कोई समस्या नहीं होती है।

WordPress – क्योंकि वर्डप्रेस सेल्फ होस्टेड Blog होता है, इसलिए इसमें Technical प्रॉब्लम आने कि सम्भावना अधिक होती है। कभी Hosting में दिक्कत आ जाती है तो कभी अगर कोई गलत Plugin install कर लिया तो समस्या आ जाती है, वर्डप्रेस पर काम करने के लिए थोडा बहुत Technical नॉलेज की जरुरत पड़ती है।

5. Security

Blogger – चूँकि Blogger बस आपकी जीमेल आईडी से लॉगिन रहता है, ऐसे में अगर आपकी जीमेल आईडी हैक हो जाती है तो हमारी ब्लॉगर वेबसाइट भी हैक हो सकती है. और अगर जीमेल ID हैक ना हो तो ब्लॉगर को हैक कर पाना बहुत ही मुश्किल है , क्योकि Google की सिक्योरिटी बहुत ही उच्च स्तर की होती है. ऐसे में ब्लाॅगर पर आपका ब्लाॅग सुरक्षित रहता है।

WordPress – WordPress दुनियाँ का सबसे बड़ा CMS है, इसलिए इसमें हैकर्स द्वारा Attack भी बहुत ज्यादा होते हैं. WordPress के plugin का इस्तेमाल करके आप अपनी wordpress website को सिक्योर बना सकते हो. लेकिन अगर आपसे कहीं कोई चूक हो जाती है तो आपकी wordpress site भी hack हो सकती है। इसलिए WordPress पर आपको सावधानी से काम करने की आवश्यकता होती है।

6. Ownership

Blogger – Blogger पर पूरी तरह गूगल का नियंत्रण हैं, अगर कभी गलती से भी आपने कोई पोस्ट ऐसी डाल दी जो गूगल की Guideline लाइन को Follow नहीं करती है तो गूगल बिना किसी नोटिफिकेशन के आपकी Website को ब्लॉक कर सकता है। ब्लॉगर पर पूरी तरह से हमारा control नहीं होता है।

WordPress – WordPress में हमारे पास एक Self-host ब्लॉग होता है, यह पूरी तरह से आपके control में होता है। अगर आप अपने blog में ऐसा कंटेंट डालते हैं जो गूगल की guideline के खिलाफ हो तो गूगल आपको नोटिफिकेशन देता है जिससे आप उस कंटेंट को blog से हटा सकते हैं।

7. Easy to Use

Blogger – ब्लॉगर का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है, इसमें कभी कोई तकनीकी समस्या भी नहीं आती है और ना ही सर्वर डाउन होने की चिंता होती है, इसका इंटरफ़ेस भी बहुत ही आसान है, कोई भी ब्लाॅगिंग के क्षेत्र में नया व्यक्ति भी इसमें blogging बहुत ही जल्दी सीख सकता है।

WordPress – wordpress को इस्तेमाल करना ब्लॉगर की तुलना में इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि वर्डप्रेस के लिए थोडा बहुत Technical नॉलेज की जरुरत पड़ती है,एक गलती आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती है।

8. Support

Blogger – Blogger पर आपको किसी भी प्रकार का कोई भी सपोर्ट नहीं मिलता है, इसमें आने वाली सारी प्रोब्लम और कमियों को भी आपको खुद से ही दूर करना होता है।

WordPress – wordpress में आने वाली किसी भी तकनीकि समस्या के लिए hosting Company या फिर खुद WordPress CMS  के द्वारा पूरा Support मिलता है। जिससे आपको किसी भी समस्या को ठीक करना आसान हो जाता है।

निष्कर्ष – Blogger vs WordPress Best Blogging Platform 2022

दोस्तों उम्मीद है कि इस लेख में Blogger vs WordPress Best Blogging Platform 2022 के बारे में दी गई हर एक बिन्दू पर जानकारी समझ में आ गई होगी। Best Blogging Platform 2022 इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी समझ में आ गया होगा कि आपको अपना ब्लाॅग किस प्लेटफाॅर्म पर बनाना है।

अगर आप हमारी सलाह जानना चाहते हैं तो हम आपको यही बताना चाहेंगे कि अगर आप ब्लाॅगिंग के क्षेत्र में बिल्कुल भी नये हैं या आपको ये नहीं पता कि ब्लाॅगिंग क्या है या फिर Best Blogging Platform कौन सा है और आपको टेक्निकल नोलेज भी नहीं है तो आप बिना सोचे ब्लाॅगर पर अपना पहला ब्लाॅग बना सकते हैं उसके बाद जब आपको थोड़ा बहुत जानकारी हो जाएगी तो तब WordPress पर जा सकते हैं।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

1 thought on “Best Blogging Platform 2022 | Blogger vs WordPress कौन सा है बेहतर?”

  1. Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this Keyword Research Kaise Kare

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock