Takneeki Guru

Online Paise Kaise Kamaye – Top 5 सबसे आसान तरीके 2022

3/5 - (25 votes)

Online Paise Kaise Kamaye दोस्तों 2022 के आने के बाद से हमारा भारत डिजिटल होता जा रहा है और लोग अपना business को और काम को भी ऑनलाइन कर रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं लेकिन अभी भी भारत में 95% लोग ऐसे हैं जिनको यह मालूम ही नहीं है कि Online Paise Kaise Kamaye? उन्हें लगता है कि मात्र जाॅब या Business एक ऐसा साधन है जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं।

WhatsApp Image 2022 11 21 at 7.39.22 PM

तो दोस्तों अगर आप भी उनमें से एक हैं जो सोचते हैं कि Job या Business ही है जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं, तो आज हमारे साथ अंत तक बने रहें। आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए Online Paise Kaise Kamaye? के 5 ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए – सबसे आसान तरीका

Pay Nearby के साथ IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाएं ?

free blog kaise banaye 2022

Online Paise Kamane Ka Tarika? 

Online Paise Kaise Kamaye : दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको 5 तरीके बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे Online Paise कमा सकते हो। लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि Online Paise कमाने के लिए आपके पास क्या-क्या होना जरूरी है।

  • Mobile
  • PC
  • Internet

दोस्तों Online Paise Kaise Kamaye के लिए आपके पास mobile या pc होना बहुत जरूरी है। उम्मीद है आपके पास मोबाइल होगा जाहिर सी बात है कि अगर आपके पास मोबाइल नहीं होता तो आप हमारे इस पोस्ट को नहीं पढ़ रहे होते।

उसके बाद आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है वैसे भी आज के समय में इंटरनेट लगभग सभी सभी जगह उपलब्ध है। अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो अभी रिचार्ज करवा लीजिए तो आइए जानते हैं Online Paise Kamane Ke Tarike क्या है ?

Paise Kamane Ke Tarike?

  1. Blogging
  2. Affiliate Marketing
  3. Content Writing
  4. Freelancing
  5. Youtube Channel

1. Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye? 2022

Online Paise Kamane Ke Tarike का जब नाम आता है तो सबसे पहले blogging का नाम आता है सब लोग जानना चाहते हैं कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2022 तो अगर आपको पता नहीं है कि Blogging Kya Hai तो मैं आपको बता देता हूं। ब्लॉगिंग का मतलब होता है ब्लॉग को मैनेज करना।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको Website बनानी होगी वेबसाइट बनाने के बाद आपको वेबसाइट के माध्यम से लोगों को अपनी नॉलेज को शेयर करना होगा। ब्लाॅग बनाने के लिए आपको एक प्लेटफाॅर्म की जररूरत पडे़गी जहाँ पर आप अपने ब्लाॅग को होस्ट करेंगे। ये प्लेटफाॅर्म फ्री एवं पेड दोनो ही उपलब्ध हैं।

अगर आपके पास होस्टिंग और डोमेन खरीदने के लिए पैसे नहीं है तो आप ब्लाॅगर का इस्तेमाल करके अपना ब्लाॅग बना सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि free blog banakar Online Paise Kaise Kamaye 2022 तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिसमे हमने बताया है कि ब्लाॅगर पर फ्री ब्लाॅग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए ?

ब्लाॅग बना लेने के बाद आप blogging से एक नहीं बल्कि बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हो। ब्लाॅग से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर Google Adsense है गूगल एडसेंस से आप ब्लॉगिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हो। 80% blogger google adsense से ही कमाई करते हैं। 

Google Adsense Se Online Paise Kaise Kamaye?

Google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस में अप्रूवल के लिए सबमिट करनी होती है। मतलब की कंपनी से अप्रूवल लेना होता है अगर आप की वेबसाइट का अप्रूवल हो जाती है तो आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने शुरू कर देते हो।

अब आपके मन में यह सवाल आता होगा की google adsense se Online Paise Kaise Kamayeजाते हैं तो मैं आपको बता देता हूँ गूगल ऐडसेंस जब आपकी वेबसाइट को अप्रूवल दे देता है उसके बाद आपकी वेबसाइट पर एड्स दिखना शुरू हो जाते हैं। अगर आप google adsense से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Google adsense account kaise banaye? के बारे में जानना चाहिए।

उसके बाद आपकी वेबसाइट पर जब कोई यूजर पढ़ने के लिए आता है तो आप की वेबसाइट पर एड्स दिखाई देते हैं जब यूजर एड्स पर क्लिक करता है तो उसके बाद आपको cpc का रेट गूगल ऐडसेंस कंपनी देती है यह रेट आपका 0.2 से लेकर $2 तक हो सकता है।

2. Affiliate Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye?

Affiliate marketing online paise कमाने का सबसे आसान तरीका है। Affiliate Marketing में आपको किसी कम्पनी के affilaite program से जुड़ना होता है। और उसके बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट को Online आपको बेचना होता है जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को कस्टमर को बेचते हो तो कंपनी आपको कुछ परसेंट कमीशन देती है।

मान लीजिए आपने ₹100 का कोई प्रोडक्ट बेचा और आपको कंपनी 20% का कमीशन देती है तो आपको एक प्रोडक्ट बेचने में ₹20 की कमाई होगी। इस तरह आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लेपटाॅप की मदद से महीने के पचास हजार तक कमा लकते हैं। और अगर आप Blogging और Affiliate marketing एक साथ करते हो तो आपको audience मिल जाएगी जिससे आपकी कमाई 2 गुना बढ़ सकती है।

इस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, की मदद से पैसे कमा सकते हो। अब बात आती है कि प्रोडक्ट कौन सी कंपनी के बेचे जिससे कमीशन मिले तो इसके लिए बहुत सारी कंपनियाँ है जो इस प्रकार है।

  • Amazon 
  • Flipkart 
  • Clickbank 
  • meesho

3. Content Writing Se Online Paise Kaise Kamaye?

Content writing यह ब्लॉगिंग का हिस्सा होता है क्योंकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक अच्छा कंटेंट लिखना होता है, और एक अच्छा कंटेंट राइटर बनना होता है। लेकिन कंटेंट राइटर बनने के बाद blogging से पैसे कमाने में समय देना होता है, और blogging की कमाई शुरू होने में साल से भी ज्यादा समय लग सकता है।

लेकिन अगर आप कंटेंट राइटिंग का काम करते हों तो आपकी कमाई तुरंत शुरू हो जाती है। तो आप कंटेंट राइटिंग का काम करके तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। अगर आप जल्दी पैसे कमाना चाहते है तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

कांटेक्ट राइटिंग कि आजकल jobs निकलती रहती हैं कांटेक्ट राइटिंग पर जॉब करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो इसमें आपको एक कंपनी के लिए या वेबसाइट के लिए कंटेंट लिख कर देना होता है। तो आपको वेबसाइट या फिर कंपनी कांटेक्ट लिखने का पैसा देते हैं।

4. Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों अगर आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बन जाते हो तो आप freelancing करके online अच्छा paisa कमा सकते हो। freelancing में केवल कंटेंट राइटिंग ही नहीं बल्कि आप जिस भी फील्ड में एक्सपर्ट हों जैसे वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एप्प डेबलपमेंट, डाटा एन्ट्री आदि जो भी काम आपको आता हो उसे आप कर सकते हैे। freelancing में आपको freelancing वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल को बनाना होता है।

और प्रोफाइल बनाने के बाद आप जिस भी feild में एक्सपर्ट हो आप जो भी online काम करके क्लाइंट को दे सकते हो उसी काम के क्लाइंट ढूंढना है और काम लेकर वहां से आप अच्छे पैसे कमा सकते हो। freelancing के लिए बहुत सारी वेबसाइट है जो अच्छा पैसा कमाने का मौका देती हैं जैसे –

Freelancer Websites

  • Freelancer Website 
  • Fiver 
  • Upwork 

5. Youtube Channel Se Online Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में यूट्यूब कौन इस्तेमाल नहीं करता है ज्यादातर लोगों का टाइम यूट्यूब पर ही व्यतीत होता है, लेकिन अगर आप यूट्यूब पर सही टाइम इस्तेमाल कर लेते हो तो आप यूट्यूब पर काम करके अच्छे पैसे भी कमा सकते हो। 

यूट्यूब पर पैसे कमाने का तरीका बहुत ही आसान है आपको जिस feild में जानकारी है आप जिस कैटेगरी पर काम कर सकते हो उस कैटेगरी को आपको चूज़ करके उस पर वीडियो बनाना है। उसके बाद आपको यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर देना है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कुछ requirements रखी गई हैं जो इस प्रकार है।

Youtube Requirements To Earn Money

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराना पड़ता है। तो मोनेटाइज कराने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स करने होते हैं। 

1000 सब्सक्राइबर्स करने के बाद आपकी वीडियो पर 4000 वॉच टाइम कंप्लीट होना चाहिए तब जाकर आप अपने चैनल को मोनेटाइज करा सकते हो, उसके बाद आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं।

Youtube Par Watch Time Kya Hota Hai?

यूट्यूब watch टाइम वह समय होता है जो आपके चैनल पर यूजर आपकी वीडियो देख कर टाइम बिताते हैं। अगर आपकी सारी वीडियो या फिर एक वीडियो 4000 वॉच टाइम यानी के 4000 घंटे यूजर देख लेते हैं, तो आपका watch टाइम कंप्लीट हो जाता है। उसके बाद आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा कर पैसे कमा सकते हो।

Youtube Monetization Kya Hota Hai?

Youtube Monetization का मतलब होता है आपको अपनी वीडियो पर ads दिखाना शुरू करने होते हैं। एड्स दिखाने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना होता है,

उसके बाद आपके चैनल पर एड्स दिखना शुरू होते हैं, एड्स देखने के बाद जितने एड्स आपकी वीडियो पर देखे जाते हैं उतनी ही आपकी कमाई होती है।

Youtube Se Kitne Paise Milte Hai?

यूट्यूब पर आपके वीडियो जितनी ज्यादा बार देखे जाते हैं उतने ही ज्यादा पैसे मिलते हैं। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर 1 दिन में 1000 व्यूज आते हैं और 1000 में से अगर आपके यूट्यूब चैनल पर 500 एड्स दिखाई देते हैं तो आपकी यहां पर 100 ₹150 तक की कमाई हो जाती है। इसलिए ज्यादा पैसे कमानेके लिए आपको अपने कंटेंट पर ध्यान देना पड़ेगा जिससे आपके वीडियो पर ज्यादा व्यूज़ आएं और आपकी कमाई ज्यादा हो सके।

निष्कर्ष – Online Paise Kaise Kamaye

Online paise कमाने के तरीके बहुत हैं लेकिन लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पाती है इसलिए वे लोग पैसे नहीं कमा पाते हैं। तो दोस्तों आज हमने इसी टॉपिक पर इस पोस्ट में बात की है हमने आपको online paise kaise kamaye के 5 ऐसे तरीके बताए हैं।

जिसको स्टार्ट करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। उम्मीद है आपको Online Paise Kaise Kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। और आप कौन सा काम करना चाहते हो कमेंट करके बताएं। 

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

1 thought on “Online Paise Kaise Kamaye – Top 5 सबसे आसान तरीके 2022”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock