Takneeki Guru

What is Android ? Best Android Features – एंड्रॉयड क्या है ? इसका इतिहास

5/5 - (2 votes)

what is android दोस्तों इस आर्टिकल में आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है दोस्तों हम में से बहुत अधिक लोग Smartphone का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइए आपको हर जगह Android यूजर्स देखने को मिल जाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि android अपने यूजर्स के लिए कम दाम पर अच्छा और रिलाएबल स्माटफोन सर्विस प्रदान करता है।

Android OS वाला Smartphone आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला Smartphone है। क्या आप में से बहुत लोगों को यह पता है कि Android क्या है (what is android) और इसका नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे अपने फोन पर जाता होगा कि यही तो Android है लेकिन क्या आपको ये पता है कि आख़िर उसकी क्या खासियत है जो इसे बाकी के Smartphone से अलग बनाती है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Android क्या है (what is android) और और इससे जुड़े सभी सवालों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप Android क्या है what is android के बारे में जान जाएंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Android क्या है (what is android).

एंड्रॉयड क्या है (what is android)

Android एक ओप्रेटिंग सिस्टम है जो कि Linux kernel के ऊपर आधारित है जिसे गूगल द्वारा डेवलप किया गया है। Linux एक ओपन सोर्स और फ्री ओपरेटिंग सिस्टम है। जिसमें बहुत सारे Modifications करके यानि कि Android को तैयार किया गया है।

Linux Os का इस्तेमाल सर्वर और डेस्कटॉप कंप्यूटर्स पर होता है। इसलिए Android को खास करके टचस्क्रीन Mobile Devices जैसे Smartphones और tablets के लिए बनाया गया है। ताकि जो Functions और एप्लिकेशन्स हम एक कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं उसे आसानी से अपने मोबाइल पर भी उपयोग कर सकें।

इंटरनेट क्या है ? what is internet, इन्टरनेट का इतिहास

एंड्रॉयड का इतिहास

Android की शुरुआत साल 2003 में Android Inc के निर्माता Andy Rubin ने की थी। जिसे सन् 2005 में गूगल ने इस कम्पनी को खरीद लिया था। और उसके बाद Andy Rubin को ही Android OS Development का Head बना दिया गया था। गूगल को Android एक बहुत ही नयीं और दिलचस्प Concept लगी।

जिसकी मदद से वह पावरफुल और फ्री ओप्रेटिंग सिस्टम बना सकते हैं Android को ओफिशियली 2007 में गूगल द्वारा लांच किया गया और साथ ही Android OS डेवलपमेंट की घोषणा भी की गई थी।

साल 2008 में Htc Dream को मार्केट में लॉन्च किया गया था जो Android OS पर चलने वाला पहला फोन था। उसके बाद दोस्तों Android के काफी सारे versions लान्च किए गए। जिससे Android युवा उपभोक्ताओं द्वारा अच्छा रिस्पॉन्स मिला। Android के पाॅपुलर होने के बाद सन् 2013 में Rubin ने गूगल को किसी प्रोजेक्ट के लिए छोड़ दिया था।इनके जाने के बाद सुन्दर पिचाई को Android का Head बनाया गया।

सुंदर पिचाई के नेतृत्व में आज Android सफलता के शिखर पर आगे बढ़ता चला जा रहा है और दोस्तों अब एंड्राइड के फीचर्स के बारे में जानते हैं।

एंड्राइड के फीचर्स – Android Features

एंड्राइड एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म साबित हुआ है। एंड्राइड के फीचर्स इसे दूसरे प्लेटफॉर्म से बेहतर बनाते हैं और उनकी जानकारी भी आपको जाननी चाहिए।

User Interface

एंड्राइड एक सुंदर और interactive interface प्रदान करता है जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे कोई भी हम इंसान जो पहली बार Smartphone का उपयोग कर रहा है वो लोग भी आसानी से इसे चला कर सके।

Multiple Languages Support

एंड्राइड मल्टीपल लैंग्वेजेस यानी कि बहुत सारी भाषाओं का सपोर्ट प्रदान करता है जैसे इंग्लिश हिंदी मराठी पंजाबी गुजराती बंगाली तेलुगु इत्यादि आप अपनी पसंदीदा भाषा को चुनकर अपने फोन में उपयोग कर सकते हैं।

Multi Tasking

मल्टी टास्किंग का मतलब है कि आप एक साथ बहुत सारी चीजें कर सकते हैं जैसे आप गूगल पर कुछ सर्च कर रहे हैं और इसके साथ आप Music App से गाने भी सुन सकते हैं। साथ ही किसी भी File को Download भी कर सकते हैं।

Connectivity

Android में Connectivity के बारे में बात करें तो इसमें WiFi, Bluetooth, Hotspot, CDMA, GSM 3G 4G Port आदि पाए जाते हैं। जिससे हम आसानी से दूसरे नेटवर्क के साथ अपने मोबाइल को कनेक्ट कर सकते हैं।

Applications

Android में अपने मनपसंद की Applications को इंस्टॉल करके उसे यूज कर सकते हैं। Android OS में गूगल प्ले स्टोर एक By Default App होता है जो Users को फ्री में एप डाउनलोड करने की अनुमति देता है। गूगल प्ले स्टोर से आप अनगिनत Apps डाउनलोड कर सकते हैं। Android OS की खास बात यह है कि यह एक Free और Open Source Operating System है। यानि कि इसका इस्तेमाल किसी भी Mobile Phone में किया जा सकता है। इसका Source Code कोई भी Code Developer देख सकता है।

इसके बाद वह अपने जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव कर सकता है। इससे प्रोग्रामर और डेवलपर को Apps बनाने में आसानी होती है। जो किसी और ओप्रेटिंग सिस्टम में नहीं होती है। यही वजह है कि बहुत से प्रतिष्ठित कंपनियां Android ओप्रेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोंस और टैबलेट्स को मार्केट में लॉन्च कर रहे हैं। दोस्तों गूगल द्वारा बनाए गए इस ओप्रेटिंग सिस्टम को आज दुनिया को प्रायः सभी Smartphone में इस्तेमाल किया जाता है। गूगल एंड्राइड ओप्रेटिंग सिस्टम और भी बेहतरीन बनाने के लिए नए वर्जन्स लाता रहता है।

इन नए वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर बार एक नया फोन खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। यह वर्जन आपके फोन में ही Android अपडेट्स के रूप में मिलता है। जिसे आप अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। अपडेट करने से आपके मोबाइल फोन में आप बहुत सारे नए फीचर्स पा सकते हैं। और इसके साथ प्रत्येक अपडेट के बाद आपके फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस में बढ़ोतरी होती है। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि एंड्राइड के वर्जन्स क्या होते हैं।

Android Versions

गूगल ने अब तक Android के 9 Versions लॉन्च किए हैं। गूगल इन नए वर्जन को नई सुविधाएं और सुधार के साथ इन्हें अलग-अलग समय पर लांच करता है। गूगल लगातार Android ओप्रेटिंग सिस्टम डेवलपमेंट पर काम कर रहा है। और हर साल एक नया वर्जन लांच कर रहा है।

गूगल एंड्राइड के वर्जन का नाम मिठाई के नाम पर रखता है जैसे – Cup Cake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream, Sandwich, Jelly Bean, Kitket, Lollipop, Marshmallow, Nougat, Oreo, Pie अगर आप इन नामों को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि हर वर्जन का नाम अल्फाबेटिकल ऑर्डर में रखा गया जाता है।

गूगल का लेटेस्ट वर्जन Q है जिसे 2019 में रिलीज किया गया है। अभी यह गूगल पिक्सेल और कुछ चुनिंदा Smartphone के लिए पेश किया गया है। इसमें बहुत सारे नए Advanced और Exciting फीचर्स हैं, जो इसे खास बनाते हैं।

गूगल के नएं वर्जन एंड्राइड Q में Android Pie के बाद और भी कई नए Features Add किए गए हैं। और साथ में यह यूजेर्स की Safety और Security को ध्यान में रखते हुए इसमें नए Safety Features भी इंस्टॉल किए गए हैं।

शुरुआत में Android इतना विकसित नहीं था जितना कि वह आज है समय के साथ साथ Android में भी विकास होता गया और हर बार इसमें नए नए Features जोड़े जाते गए। आज के समय में Android करीब-करीब हर वह काम कर सकता है जो एक कंप्यूटर सिस्टम कर सकता है।

एंड्राइड को पहले से मोबाइल फोन के लिए ही लांच किया गया था लेकिन जैसे-जैसे इसका मार्केट बढ़ता गया वैसे-वैसे गूगल ने इसे बाकी के डिवाइस जैसे टीवी, ऑटोमोबाइल्स, स्मार्ट वॉच, आदि पर भी Android को लॉन्च करना शुरू कर दिया है।

Conclusion – What is Android

दोस्तों आशा करते हैं कि इस आर्टिकल में एंड्रॉयड क्या है ? what is android इसके फीचर्स और नए वर्जन के बारे में जो जानकारी दी गई है वह सब कुछ अच्छे से आपके समझ में आ गई होंगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

1 thought on “What is Android ? Best Android Features – एंड्रॉयड क्या है ? इसका इतिहास”

  1. यहाँ आपको गूगल से संबन्धित सभी जानकारी हिन्दी मे मिल जाएगी मिलेंगी।

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock