Takneeki Guru

Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए ? 2022

5/5 - (1 vote)

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिनमें से एक तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। तो आज के इस आर्टिकल में हम Affiliate Marketing kya hai ? इसे कैसे करते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं एवं एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बन्धित बहुत सारे विषयों पर जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढ़ें।

Affiliate Marketing kya hai ? – What is Affiliate Marketing in Hindi 

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है, जिसमें कोई व्यक्ति अपने किसी सोर्स जैसे कि यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज, Blog या Website के द्वारा किसी अन्य Company या Organization के product को promote करता है या दूसरों को रेकमेंड करता है। इसके बदले में वह Company या Origination उस व्यक्ति को कुछ Commission देती है।

अलग-अलग Product के हिसाब से अलग-अलग Commission निर्धारित होता है। यह Commission का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ निश्चित राशी भी। यह product web hosting से लेकर कपड़ों या Electronics तक कुछ भी हो सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है ?

जो कंपनी या organization अपने product promote करना चाहती है, वह अपना Affiliate program ऑफर करती है। अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे कोई ब्लॉग, वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल का ओनर उस Program को ज्वाइन करता है, तो कंपनी या Origination उसे अपने Blog या Website पर उनके Product Promote करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि प्रदान करती है।

अब इसके बाद अगले कदम में वह व्यक्ति अपने ब्लॉग या website पर उस Link या Banner को अलग-अलग प्रकार से लगाता है। अब उस व्यक्ति के Blog या Website पर बहुत से Visitors आते हैं। जब कोई visitor उस Link या Banner पर Click करके Affiliate Program Offer करने वाली Company या Origination की Website पर पहुँचता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी Service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह Company या Origination उसे कुछ Commission देती है और ऐसे में ब्लाॅग या वेबसाइट के ओनर की कमाई होती है।

Affiliate Marketing में उपयोग होने वाले कुछ शब्दों की महत्वपूर्ण परिभाषाएं

Affiliate Marketing में बहुत सारे शब्दों का प्रयोग होता है जिनके विषय में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है इन Topic को विस्तार से समझने के लिए इन Definitions को जानिए –

Affiliates 

एफिलिएट्स ऐसे लोगों को कहा जाता है जो व्यक्ति किसी एफिलिएट program को join करके, उनके Products को अपने सोर्सेस जैसे की ब्लॉग या वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज आदि जगह पर प्रमोट करते हैं।

Affiliate Marketplace

बहुत सारी ऐसी कम्पनीज है जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Program को रन करती हैं उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।

Affiliate link

हर एक Affiliate को अलग-अलग Product की Promotions के लिए कुछ Links Provide किये जाते हैं, जिन पर Click करके Visitor’s किसी अन्य Website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई Product खरीद सकते है। इन Links के द्वारा ही Affiliate Program वाले Sales को Track करते है।

Commission

Commission वह Amount होता है जो किसी ब्लाॅगर या उस कम्पनी के Product को प्रमोट करने वाले व्यक्ति को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है। यह Commission कुछ Percent में हो सकती है या फिर पहले से निश्चित कोई राशि, जैसा कि Affiliate Program चलाने वाली कम्पनी के नियम एवं शर्तों में मेंशन किया गया हो। यही एक एफिलिएट्स की कमाई होती है।

Link Clocking

जादातर Affiliate Links बहुत ज्यादा लंबे और दिखने में बेकार से लगते है। ऐसे में उन Links को URL shortners का प्रयोग करके छोटा करना ही Link Clocking कहलाता है।

Affiliate Manager

Affiliated Programs के द्वारा Affiliates की हेल्प करने के लिए या फिर उन्हें कुछ सुझाव देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वही व्यक्ति Affiliate Manager कहलाते हैं।

Payment Mode

Payment Mode का अर्थ अर्थ होता है कि वह माध्यम जिसके द्वारा आपको Commission दी जायेगी। यह आपके द्वारा कमाई गई कमीशन को आपके पास पहुंचाने का एक माध्यम होता है। अलग-अलग Affiliate Company अलग-अलग Modes Offer करते हैं। जैसे कि Wire Transfer, Paypal, UPI, Bank transfer आदि।

Payment Threshold

वह न्यूनतम राशि जिसे जब आप कुछ मिनिमम सेल्स कर लेंगे तो तब आप earn कर सकते हैं या उसके बाद आपको payment की जायेगी। अलग-अलग programs की जो payment threshold राशि होती है वह अलग-अलग होती है।

Affiliate ID

इसमें Affiliate Programs चलाने वाली कम्पनी के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जिसकी मदद से वह Affiliate के द्वारा होने वाली Sales के बारे में जानकारियां जुटाने में help करती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

आज के समय में Affiliate Marketing पैसे कमाने का सबसे पाॅपुलर तरीका है। बहुत सारे ब्लाॅगर और यूट्यूबर ऐसे हैं जो महीने के लाखों रुपये सिर्फ Affiliate Marketing करके कमा रहे है। ऐसे में जो लोग ऑनलाइन कुछ घण्टे काम करके पैसे कमाना चाहते हैं उनके लिए Affiliate Marketing सबसे अच्छा विकल्प हैं।

Affiliate Marketing करके पैसे कमाने के लिए आपको Affiliate Program को चलाने वाली कम्पनी की वेबसाइट पर Affiliate Program के लिए रजिस्टर्ड करना होता है और रजिस्टर्ड हो जाने के बाद उस कम्पनी के द्वारा दिये गये Product के लिंक या बैनर को अपने ब्लाॅग या वेबसाइट पर शेयर करना होता है।

जब आपके ब्लाॅग पर विजिटर्स आते हैं और उनको वह Product पसन्द आता है जब वे उस Product के लिंक पर क्लिक करते हैं तो वे उस कम्पनी की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं और उस Product को खरीदते हैं उसके बाद कम्पनी आपको उस Product पर निर्धारित कमीशन मिलता है। यह कमीशन उस Product या कम्पनी के Terms & Conditions पर निर्भर करता है कि वे किस Product पर कितना कमीशन दे रहे हैं।

Affiliate marketing income per month की अगर बात करें तो इसके लिए आपके ब्लाॅग या यूट्यूब चैनल पर ज्यादा विजिटर्स आने चाहिए तभी ज्यादा से ज्यादा सेल्स होंगी और जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें – एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स

दोस्तों अगर Affiliate Marketing करना चाहते हैं और आपको Affiliate Marketing के बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं तो आपको जल्दी ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिये सबसे पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए एवं मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? इन सब के बारे में विस्तार से जानना चाहिए।

लेकिन अब बात आती है कि आखिर Affiliate Marketing के बारे में कहां से सीखें तो आज हम आपको कुछ ऐसे फ्री एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप बहुत कम समय में एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जान जाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स – Affiliate Marketing Course in Hindi 2022  
Ws Cube Tech एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स COURSE LINK
Affiliate Monster एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स COURSE LINK
Affiliate Marketing Course By Umer Qureshi COURSE LINK
Bloggers Passion एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स COURSE LINK

Popular Affiliate Marketing Sites कौन सी हैं ?

दोस्तों आजकल इंटरनेट पर आपको बहुत सारी कम्पनियाँ ऐसी मिल जाएंगी जो Affiliate Program को चलाती हैं। लेकिन इनमें से कुछ कम्पनियाँ ऐसी होती हैं जो कम कमीशन देती हैं ऐसे में आपको अच्छी कम्पनी के Affiliate Program को ज्वाइन करने की जरूरत है जो आपको ज्यादा कमीशन देती हो।

आज हम आपको कुछ ऐसी Affiliate Program को रन करने वाली कम्पनियों के बारे में बताएंगे जो आपको प्रति सेल पर ज्यादा कमीशन देते हैं उनके नाम इस प्रकार हैं।

Best Affiliate Marketing Sites in India

  1. Amazon Affiliate
  2. Flipkart
  3. Snapdeal Affiliate
  4. eBay
  5. Commission Junction
  6. Clickbank

Affiliate Marketing करने के फायदे बताइये ?

Affiliate Marketing करने के फायदे निन्म प्रकार है –

1. दोस्तों Affiliate Marketing को आप Free या बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो तथा ज्यादातर लोग affiliate programs Free to join ही होते हैं यानी की आपको किसी भी प्रकार की कोई भी Payment करने की जरुरत नही होती है।

आप बस आप एक free account बना कर ही हजारों की संख्या में अपनी एक niche या सुविधा के अनुसार ही products या सर्विस को चुन सकते हैं। हाँ अगर आप अपनी खुदकी वेबसाइट या ब्लाॅग बना कर Affiliate Marketing करते है तो उसमें आपको domain और hosting पर कुछ पैसे invest करने पड़ते हैं।

या फिर आप फ्री ब्लाॅग भी बना सकते हैं, फ्री ब्लाॅग कैसे बनाते हैं इसके लिये आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिसमें हमने फ्री ब्लाॅग कैसे बनाए और उससे पैसे कैसे कमाए के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है।

2. दोस्तों इसमें आपको Low Risk बेहतरीन रिटर्न्स मिलता है अगर इस बिज़नेस पर risk की बात करें तो यह बहुत ही कम है, तथा अगर आप successful नही हो पाते हैं तो आपको सिर्फ उतना ही नुकसान होगा जितना की आपने Marketing या Website पर invest किया होगा। तथा अगर हम Return of Investment की बात करें तो दोस्तों affiliate marketing में आपको काफी बड़े returns मिल सकते हैं।

3. एक बेहतरीन Passive इनकम Source के लिए यह एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बड़ा advantage होती है। इससे आप एक बेहतरीन तथा पैसिव इनकम generate कर सकते हैं। और अगर आप कैसी भी affiliate marketing website या blog बना लेते हैं तो वहां से आपको कभी sales भी आ सकती हैं चाहे वहाँ पर actively पर काम करें या न करें।

4. कंपनी Product चुनने के लिए आपको आजादी देती हैं आप किस Product या सर्विस को promote करना चाहते हैं वह भी इसका निर्णय लेने के लिए आप स्वतन्त्र होते हैं। आप अपनी audience के अनुसार ही Product का चुनाव कर करते हैं। तथा किसी भी affiliate program का आप पर कोई दबाव नही होता है।

5. किसी योग्यता या experience की जरुरत नही Affiliate marketing business शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की qualifications की जरुरत नहीं होती है। बल्कि आपने कितनी पढाई की है आपको कितना अनुभव है इसका कोई लेना-देना नही है। एक बिलकुल नया व्यक्ति भी इस व्यवसाय में घुस सकता है और यह सब सीख सकता है और पैसे भी कमा सकता है।

6. काम करने के कई सारे तरीके हैं ब्लॉग या वेबसाइट बना कर एफिलिएट मार्केटिंग करना सबसे popular होती है और यह बेहतर तरीका है। लेकिन सिर्फ यही एक तरीका नही है बल्कि आप अलग-अलग तरीके से जैसे कि You Tube videos बनाकर तथा , Social Media पर पोस्ट करके और ईमेल मार्केटिंग के जरिये भी Product का promotion कर सकते हैं।

7. खुद से Marketing material बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। ज्यादातर affiliate programs आपको प्रमोशन के लिए कुछ materials जैसे banner, images आदि provide करते हैं। आपको promotion material design करने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

FAQ – Affiliate Marketing Kya Hai ?

Affiliate marketing क्या है और यह कैसे काम करती है?

Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है, जिसमें कोई व्यक्ति अपने किसी Company के Product को Promote करता है और इसके बदले में Company उस व्यक्ति को कुछ Commission देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते है?

Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Program चलाने वाली कंपनी अपने Product को Promote करने के लिए वह अपना Affiliate Program ऑफर करती है। जिससे कोई अन्य व्यक्ति उस Affiliate Program को ज्वाइन करता है और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है। और उस कम्पनी को ज्यादा से ज्यादा सेल्स कराता है और बदले में उसे कुछ कमीशन देता है।

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

Affiliate Marketing Kya Hai

आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर या फिर इंटरनेट पर फ्री ब्लाॅग बनाकर बिना पैसे के आप बिना पैसे के Affiliate Marketing शुरू कर सकते है और आपको Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए भी पैसे नहीं देने होते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

Affiliate Marketing Kya Hai

वैसे तो आप पहले ही दिन से Affiliate Marketing करके हजारों रुपए कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं होती है लेकिन अगर आप नए हैं तो आपको इससे पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें

Affiliate Marketing Kya Hai

आप Affiliate Marketing सीखने के लिए यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं या फिर जो व्यक्ति Affiliate Marketing का कोर्स कराता हो तो आप उस कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

Affiliate Marketing Kya Hai

मोबाइल से Affiliate Marketing करने के लिये आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प इन एप्स पर लोगों के साथ एफिलिएट लिंक शेयर करके मोबाइल से Affiliate Marketing कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Affiliate Marketing Kya Hai ?

दोस्तों उम्मीद है कि आपको Affiliate Marketing Kya Hai ? और इससे पैसे कैसे कमाए और साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखें – एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स एवं Affiliate Marketing करने के फायदे के बारे में दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसन्द आई हो तो Affiliate Marketing Kya Hai ? इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और उन लोगों तक जरूर शेयर जरूर करें जो जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing Kya Hai ? इसे कैसे करते हैं और इससे पैसे कैसे कमाते हैं जिससे उनकी मदद हो सके। अगर आपके मन में कोई सवाल या इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी शंका हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताए।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock