Takneeki Guru

Facebook se paise kaise kamaye | फेसबुक से पैसे कमाने के 6+ तरीके 2022

Rate this post

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी दिन भर फेसबुक का उपयोग करते हैं और जानना चाहते हैं कि facebook se paise kaise kamaye जाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज की इस post मे हम जानेंगे की वे कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से facebook se paise kaise kamaye जा सकते है जो तो दोस्तों आइये facebook se paise kaise kamaye इसके बारे में जानते हैं।

facebook se paise kaise kamaye in hindi

दोस्तों फेसबुक को कौन नहीं जानता फेसबुक दुनियाँ भर में सबसे बड़ा और सबसे पाॅपुलर सोशल मीड़िया प्लेटफाॅर्म है तो ऐसे में फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं अगर आप इन तरीकों के बारे में जान गये तो फेसबुक से आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है।

लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखने की जरूरत है कि फेसबुक आपको एक भी पैसा नहीं देता है तो आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर facebook se paise kaise kamaye जाते हैं। यहाँ पर अगर आपने ध्यान दिया होगा तो हमने कहा फेसबुक आपको एक भी पैसा नहीं देता है बल्की आप फेसबुक का उपयोग करके अलग अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर दिनभर में लगभग करोड़ों लोग ऑनलाइन रहते है इसलिए यह मार्केटिंग करने का बहुत बड़ा प्लेटफार्म हो गया है ऐसे में सभी बड़ी बड़ी कंपियां फेसबुक पर अपनी एड्स चलाती है और इससे फेसबुक को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है।

तो दोस्तो थोड़ा आप ही सोचिए अगर फेसबुक पर दिन में करोड़ो लोग आते है और साथ ही बड़ी बड़ी कम्पनियाँ भी यहां पर आती हैं और ऐसे में अगर आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे मे पता होगा तो आप कितना पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले उन तरीकों के बारे में जानना चाहिए तो हमारे इस Article को अन्त तक पूरा जरूर पढ़े जिसमें हम facebook se paise kaise kamaye के तरीकों के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

दोस्तों फेसबुक पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके उपलब्ध हैं लेकिन आज की इस Article में हम आपको 7 ऐसे तरीकों के बारे मे बताने जा रहे है जो की बहुत आसान हैं कोई भी सामान्य सा व्यक्ति भी फेसबुक पर आसानी से पैसे कमा सकता है वो भी बिना कोई परेशानी के तो दोस्तों हम जिन तरीकों की बात कर रहे है। वे कुछ निन्म प्रकार से हैं –

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए किस चीज की जरूरत होती है ?

जैसे की आप जानते ही होंगे कि जब हम किसी भी तरीके से पैसे कमाते हैं चाहे वो नौकरी हो या कौई बिजनेस हो वहाँ पर हमें कुछ ना कुछ साधन की आवश्यकता होती है। बिना साधन के लगभग पैसे कमाना सम्भव नहीं होता है। ठीक उसी तरह Online facebook se paise kaise kamaye इसके लिए भी आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ने वाली है जिसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

facebook se paise kaise kamaye के 7 आसान तरीके

  1. फेसबुक पेज पर वीडियो मोनेटाइज द्वारा
  2. Affiliate Marketing द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं ?
  3. Facebook Sponsored Post द्वारा
  4. Facebook ग्रुप द्वारा
  5. Facebook पर FreeLancing द्वारा
  6. Facebook Marketplace द्वारा
  7. फेसबुक ग्रुप पर बुक्स प्रोमोट कर

तो दोस्तों हमने आपको facebook se paise kaise kamaye के 7 तरीकों की लिस्ट के बारे मे बताया की फेसबुक पर कौन कौन से तरीके हैं जिन तरीकों की मदद से हम आसानी से पैसे कमा सकते है। तो दोस्तों अब हम इन तरीकों के बारे में विस्तार से जानते है की इन तरीके से किस तरह हम आसानी से पैसे कमा सकते है तो आइये जानते है :-

1.वीडियो मोनेटाइज द्वारा facebook se paise kaise kamaye ?

Facebook Page पर आप वीडियोस डालकर अपने पेज को मोनेटाइज करके आप फेसबुक पर आसानी से पैसे कमा सकते है फेसबुक पर आपके पेज के ऊपर 60 दिन मे ही 10000 या इससे ज्यादा के फॉलोअर्स होने चाहिये और आपने जितने भी वीडियो अपलोड किये हैं उनमें लास्ट के 60 दिन मे ही 30000+ व्यू भी होने जरूरी हैं।

Facebook Watch Program के लिए Requirements क्या है ?

  • सबसे पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आपका Facebook Page फेसबुक के पार्टनर मोनेटाइजेशन पाॅलिशी के नियमों का पालन कर रहा हो।
  • किसी और के वीड़ियो को डाउनलोड करके अपने पेज पर अपलोड़ ना करें।
  • आपके Facebook Page पर अन्तिम 60 दिन मे ही 10000 या इससे ज्यादा के फॉलोअर्स होने चाहिये।
  • आपके Facebook Page पर लास्ट के 60 दिन मे ही सभी वीडियो पर 30000+ व्यू भी होने जरूरी हैं।

इसके बाद अगर आपका Facebook Page ऊपर दिए गए शर्तों को पूरा करता है तो आपका पेज मोनेटाइज होने के लिए तैयार है। लेकिन आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आप जो भी वीडियो अपने Facebook Page पर अपलोड़ करें वे वीडियो आपके खुद के होने चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो अब आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं ?

अगर आप Online Facebook से पैसे कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको किसी E-Commerce कम्पनी के Affiliate Program से जुड़ना होता है और उनकी वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट को अपने Facebook Page पर प्रमोट करना होता है।

जब आपके द्वारा अपने Facebook Page पर शेयर किये गये प्रोडक्ट पर क्लिक करके कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो कम्पनी के द्वारा आपको उस प्रोड़क्ट पर निर्धारित कमीशन मिलता है और इस प्रकार आप Facebook से पैसे कमा सकते हैं।

3. Facebook Sponsored Post द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं ?

दोस्तों आप फेसबुक पर Sponsored post को डालकर भी आसानी से पैसे कमा सकते है। Facebook पर  Sponsored Post डालकर पैसे कमाने के लिए आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे Follower’s भी होने बहुत जरूरी हैं तथा जब भी आप अपने फेसबुक के पेज पर काम करते हैं यहाँ पर Continue Article डालते हैं और वो आर्टिकल आप के Followers को पसंद आते हैं तो उसे पढ़ते हैं एवं Like करते हैं।

जब आपके द्वारा अपने Facebook Page पर डाले गए पोस्ट पर बहुत ज्यादा Likes और Views आते हैं तो आपका पेज बड़ी-बड़ी कम्पनियों के नजर में आता है और वे लोग Sponsored post के लिए आपसे सम्पर्क करते हैं और आपके Facebook Page पर पोस्ट करने के आपको अच्छे खासे पैसे देते हैं। इस तरह आप फेसबुक की मदद से Sponsored post के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

4. Facebook Group द्वारा facebook se paise kaise kamaye ?

दोस्तों आप फेसबुक ग्रुप के द्वारा भी आसानी से पैसे कमा सकते है दोस्तों Facebook Group से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बड़ा Group होना चाहिए मतलब कि आपके ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोग होने चाहिए। जिसमें से आपके ग्रुप मे कम से कम 10000 या फिर इससे ज्यादा के मेंबर्स होने चाहिये।

Facebook Group से पैसे कमाने के तरीके नीचे दिए जा रहे हैं-

  • Affiliate Marketing
  • Sponsored post
  • Course Selling
  • Book Selling
  • Product Selling
  • Paid Survey

5. फेसबुक पर फ्रीलांसिंग द्वारा facebook se paise kaise kamaye ?

दोस्तों आप फ्रीलांसिंग करके भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए एके पास पास किसी भी प्रकार की कोई एक Skill होनी चाहिये । तो आप Facebook पर Freelancer ग्रुप से जुड़कर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको टाइपिंग, वीडियो Editing , फोटो Editing या फिर कुछ और Skills की जानकारी भी होनी जरूरी है।

6. Facebook Marketplace द्वारा facebook se paise kaise kamaye ?

दोस्तों आप फेसबुक पर मार्किटप्लेस मे अपना product सेल करके भी आसानी से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिये।

दोस्तों मार्किटप्लेस Facebook पर एक Social Natwork है जहां आपको करोड़ों की संख्या में लोग ब्राउज करते मिलेंगे जो एक दूसरे से मिलते हैं और एक दूसरे के संपर्क में भी रहते हैं।

आपको फेसबुक के मार्केटप्लेस पर अपना प्रोड़क्ट एड करना होता है और दूसरे लोग जब उस प्रोड़क्ट को देखेंगे तो उसे खरीदना चाहेंगे। तब आप उस प्रोडक्ट को उन कस्टमर्स को उनके एड्रेस पर पहुंचा सकते हैं और फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

7.फेसबुक ग्रुप पर बुक्स को प्रोमोट करके facebook se paise kaise kamaye ?

दोस्तों आप फेसबुक पर बुक्स को प्रोमोट करके भी आसानी से पैसे कमा सकते है। दोस्तों फेसबुक ग्रुप पर बुक्स प्रोमोट करके पैसे कमाने के लिए आप अपने ग्रुप के अंदर उन Students के लिए बेहतरीन Books को छांट सकते है जो किसी प्रतियोगी परिक्षाओं की या जोब की तैयारी कर रहे हों।

इसके बाद अपने Group पर Job की तैयारी करने वाले Students को कह सकते है कि आप इस Books को खरीद लें इस तैयारी के लिए यह Book बेस्ट है। आप अपना Affiliate Link उनके साथ में शेयर करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष – facebook se paise kaise kamaye ?

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको आज की ये post facebook se paise kaise kamaye समझ में आ गई होगी। हमने इस आर्टिकल में जाना की आप फेसबुक पर आसानी से पैसे कैसे कमा सकते हैं। अगर आपको हमारी यह post अच्छी लगी हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर से बताये तथा अगर आपका कोई भी सवाल हो तो हमसे जरूर पूछे अतः हमें कमेंट करें हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock