Takneeki Guru

Pay Nearby के साथ IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग एजेंट कैसे बनें ?

5/5 - (1 vote)

इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप Pay Nearby के साथ IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग एजेंट कैसे बन सकते हैं। आप अपने Costmer को ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा दे सकते हैं और अपनी कमाई को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको हर एक टिकट बुकिंग पर Commission मिलता है जैसे कि अगर आप कोई Non-AC टिकट बुक करते हैं तो आपको ₹20 का commission मिलता है, और अगर आप AC टिकट बुक करते हैं तो इस पर आपको ₹40 का commission मिलता है अगर आप कोई ₹2000 से ज्यादा का टिकट एक साथ बुक करते हैं तो इसमें आपको Totel Amount पर 10% का commission मिलता है तो जितनी बड़ी आप बुकिंग करेंगे उतना ही ज्यादा commission आपको मिलेगा ।

Pay Nearby IRCTC ID कैसे Create करते हैं

टिकट एजेंट बनने के लिए Pay Nearby App में Log In करेंगे, नीचे स्क्रॉल करने पर आपको एक Option मिलेगा “Rail Booking” इस पर आप Click करेंगे IRCTC Agent id लेने के लिए आपको One Time ₹2000 का Payment करना होगा।

इसके बाद नीचे Create Id पर क्लिक करेंगे अगर आपके Wallet में पहले से बैलेंस नहीं है, तो आपको ₹2000 का बैलेंस Add कर लेना है, जिसके लिए Topap Wallet पर क्लिक करेंगे अब आप यहां पर Amount डालेंगे जितना भी आप Add करना चाहते हैं सबमिट करेंगे इसमें आप payment gateway चुन लेंगे। Credit Card, Debit Card, Internet Banking से आप बैलेंस Add कर सकते हैं।

अगर आप Internet Banking से Pay करना चाहते हैं तो आप अपना बैंक चुन लेंगे जिस बैंक से आप Pay करना चाहते हैं, इसके बाद आपको Redirect कर दिया जाएगा Internet Banking पेज पर यहाँ आप अपना User Id, Password डालकर पेमेंट Complite करेंगे। आपके Wallet में पैसे Add हो जाएगें, इसमें Create Id पर क्लिक करेंगे इसमें आपको एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालनी है ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आपको ऐसा डालना है तो पहले IRCTC Account Create करने के लिए Use न किया गया हो।

Read Also – Top 10 Tech Courses In India

इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर डालेंगे आपका Address और Shop Address आ जाएगा नीचे आपको अपने मोबाइल का IMEI No. डाल देना है, इसके बाद आपको कुछ Document Upload करने होंगे, पहले आप अपना पैन कार्ड Upload करेंगे जिसके लिए पैन कार्ड इमेज पर क्लिक करेंगे। अगर आप चाहे तो Direct फोटो कैप्चर कर सकते हैं, और अगर आप चाहे तो गैलरी से भी Upload कर सकते हैं।

इसके बाद अपना आधार Upload करेंगे जिसके लिए आधार इमेज पर Click करेंगे इसमें भी आप अपने आधार कार्ड एक फोटो कैप्चर कर सकते हैं या फिर आप गैलरी से भी Upload कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी दुकान का Address Proof Upload कर देना है, जैसे कि बिजली का बिल Rent Agriment Upload कर सकते हैं अगर आपके पास नहीं है तो आप अपना आधार कार्ड यहां Upload कर देंगे अगर आप चाहे तो E-Aadhar Xml File भी Upload कर सकते हैं लेकिन यह Optional है इसके बाद आपको एक RSP Form Upload करना होगा तो पहले Download RSP Form पर Click करके आप यह Form Download करेंगे यह Form Download करने के लिये यहाँ Click करें। अब Form Download हो जाएगा।

इसके बाद आप इस Form को Print करेंगे और Fill करेंगे इसमें आपको अपना Name और Tirminal Id, अपना मोबाइल नंबर डाल देना है अपनी Shop का Name डालेंगे IRCTC में कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आपको Use करना है वह आप यहां पर डाल देंगे अपना Permanent Address और Shop Address डालेंगे इसके बाद आप इसका एक Photo Click करके या इसको स्कैन करके Upload करेंगे। इसके बाद अगर आप चाहें तो अपने फोटो Upload कर सकते हैं जिसके लिए आप यह फोटो पर Click करेंगे आप Direct अपना फोटो कैप्चर कर सकते हैं या फिर आप गैलरी से भी Upload कर सकते हैं।

सभी Document Upload करने के बाद Next पर क्लिक करेंगे आपके सामने Preview आ जाएगा आप एक बार Check करेंगे इसमें एक चीज का आपको खास ध्यान देना है कि इसमें आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वह देना है जो पहले कभी IRCTC में Use ना किया गया हो। सभी Check करनें के बाद आपका Payment Succesfully हो जाएगा और यहां पर लिखा हुआ आ जाएगा IRCTC Registration Succes।

इसके बाद आपको इन्तजार करना है आपके पास एक ईमेल आएगा जिसमें आपकी IRCTC Id होगी एक Link होगा और एक OTP होगा। आपको इस Link पर Click करना है और OTP डालकर अपनी IRCTC Id को Activate कर लेना है अपना आधार कार्ड नंबर डालकर Kyc भी Complite कर लेनी है।

IRCTC Id Activate होने के बाद आप कस्टमर के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नीचे स्क्रॉल करेंगे इसमें आपको एक Option मिल जाएगा Rail Booking इस पर आप क्लिक करेंगे इसमें आप From में Choose करेंगे किस स्टेशन से आपको ट्रेन टिकट बुक करना है यहां पर आप उसका नाम डालेंगे इसके बाद Two में आप उस स्टेशन का नाम डालेंगे जहां तक आपको टिकट बुक करना है इसके बाद Date Choose करेंगे किस Date का आप टिकट बुक करना चाहते हैं।

इसके लिए आप कैलेंडर Icon पर क्लिक करेंगे और यहां से आप डेट Choose कर लेंगे, इसके बाद Ok पर Click करेंगे तो आपके सामने उस Root की सभी ट्रेन आ जाएगी इसमें अब ट्रेन का Name और Timing देख सकते हैं Seat Check करने के लिए आप Check Availability पर क्लिक करेंगे अगर ट्रेन में Seat Available होगी तो वह यहां पर आ जाएगी, टिकट बुक करने के लिए Avaliable पर क्लिक करेंगे इसमें आपको एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी डाल देनी है टिकट बुक होने के बाद डिटेल इसी नंबर पर सेंड की जाएगी

इसके बाद आपको ट्रैवलर डिटेल Add करनी है इसके लिए आप ऐड ट्रैवलर पर क्लिक करेंगे इसमें आप Traveler का नाम डाल देंगे इसके बाद जेंडर Choose करेंगे Age डालेंगे और यहां पर Birth Choose कर लेंगे इसके बाद Submit कर देंगे। इसी तरह से आप और भी ट्रैवलर Add कर सकते हैं इसके बाद जिस Address पर आप जा रहे हैं उस Address को डाल देंगे। इसके लिए आप Add Address पर क्लिक करेंगे इसमें आपको Address डाल देंगे जहां पर आप जा रहे हैं

इसके बाद Proceed पर क्लिक करेंगे आपके सामने Summary आ जाएगी इसमें आप देख सकते हैं कितना अमाउंट आपको Pay करना है, Terms को Accept करेंगे और Pay Now पर क्लिक करेंगे, आपके Paynearby Wallet से बैलेंस कट हो जाएगा इसमें आप Password डालेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP Send किया जाएगा वह OTP डालने के बाद Terms को Accept करेंगे और Submit करेंगे, इसके बाद टिकट बुक हो जाएगा।

आपके सामने सारी Details आ जाएगी इसके बाद View Recept पर क्लिक करेंगे आप इसे Download करके अपने Costomer को दे सकते हैं। साथ ही कस्टमर के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी Details Sand कर दी जाती है। जो टिकट आपने बुक किए हैं उन्हे देखने के लिए My Reports पर क्लिक करेंगे, इसमें आप नीचे स्क्रॉल करेंगे ट्रेन बुकिंग रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे तो यहां से आप देख सकते हैं आपने कितने टिकट बुक किए हैं यहीं से शेयर पर क्लिक करके आप इसको शेयर कर सकते हैं और More पर क्लिक करके इसकी आप और भी Details देखते हैं इसी में आप नीचे View Ticket पर क्लिक करके टिकट देख सकते हैं इस तरह से Pay Nearby के साथ आप IRCTC Agent बन सकते हैं और अपने कस्टमर को ट्रेन टिकट बुकिंग facility दे सकते हैं और अपनी कमाई को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। Pay Nearby App Download करने के लिये यहाँ Click करें।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock