Takneeki Guru

Free blog kaise banaye 2022 Me

Rate this post

 

इन्टरनेट पर एक Free blog kaise banaye ? और उसमे पोस्ट या आर्टिकल लिखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते है, आज के टाइम में ब्लॉग एक अच्छा पार्ट टाइम और फुल टाइम वर्क है जिसमें आपको थोडा काम करके घर बेठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस आर्टिकल में एक Free blog kaise banaye ? इसके बारे में बड़े आसान तरीके से बताने जा रहा हूँ।

 1.Free blog kaise banaye ?

सबसे पहले आपको ये सुनिश्चित करना है की आपको ब्लॉग किस भाषा में शुरू करना है। आप किसी भी भाषा में शुरू कर सकते है। आपको जो भी भाषा आती है जैसे – हिंदी, गुजराती, मराठी, बांगला, आदि। या फिर अगर आपको इंग्लिश आती है तो आप इंग्लिश में शुरू कर सकते हैं। क्योंकि हिंदी या कोई अन्य भाषा को कम लोग जानते हैं और इंग्लिश ज्यादा लोग जानते हैं। इसलिए इंग्लिश में लिखना सबसे ज्यादा बेहतर है। अगर आपको इंग्लिश नहीं आती है तो हिंदी में ही लिख सकते हैं।

2. ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखें ? –

ब्लॉग की भाषा Decide करने के बाद आपको ये Decide करना है की आपको ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखना है। आप किसी भी टॉपिक पर लिख सकते हैं जैसे – न्यूज़, फाइनेंस, लॉ, टेक्नोलॉजी, राजनीति, फिल्म जगत, ब्लॉगिंग, यात्रा आदि बहुत से टॉपिक हैं। Topic Decide करने से पहले आपको सबसे पहले ये जानना जरूरी है की आपकी पकड़ किस टॉपिक पर सबसे ज्यादा है। जिस पर आप कम से कम हफ्ते में तीन या चार आर्टिकल लिख सको। Topic के लिए आप Internet की भी मदद ले सकते हैं। टॉपिक Decide होने के बाद आप आर्टिकल लिख सकते हैं। अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा की हम Article लिखें कहाँ ? तो मैं आपको इसी बारे में बताने जा रहा हूँ।

3. ब्लॉग कहाँ लिखें ? –

दोस्तों ब्लॉग लिखने के लिए आपको एक प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ेगी जहाँ पर आप आर्टिकल लिखकर उसे इंटरनेट पर Publish करें और लोग आपके आर्टिकल को पढ़ सकें। तो चलिए इस बारे में जान लेते हैं। दोस्तों आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक Email ID की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास Email ID नहीं है तो आप एक Email ID बना लें। Email ID बनाने के बाद सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Crome Browser ओपन कर लेना है और Blogger.com सर्च कर लेना है, सर्च करने के बाद आपके सामने Blogger की वेबसाइट Blogger.com आ जाएगी आप उस पर क्लिक कर देंगे। Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह से देखने को मिलेगा।

free blog kaise banaye ?

इसके बाद आपको Create Your Blog पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपसे Sign In करने के लिए Email ID पूछी जाएगी, आपको अपनी Email ID डालकर Sign In कर लेना है। अब आपके सामने ऐसा देखने को मिलेगा।

free blog kaise banaye ?

इसके बाद आपको यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का Topic डालकर NEXT पर Click कर देना है उसके बाद ब्लॉग का URL बनाने के लिए पूछा जायेगा आपको एक Unique URL डालना है जो पहले किसी ने नहीं डाला होगा, (बाद में आप कस्टम डोमेन भी ऐड कर सकते हैं) और फिर Next के बटन पर क्लिक कर देंगे। अब आपसे Display Name डालने के लिए बोला जायेगा आप जो अपने ब्लॉग का नाम रखना चाहते हैं उस नाम को Display Name की जगह पर डालकर Finish के Option पर क्लिक कर देना है। Finish के Option पर क्लिक करने के बाद अब आपका ब्लॉग तैयार है। इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख सकते हैं। लेकिन आपको इसमें अभी कुछ Customization करना होता है, जैसे – थीम चेंज करना, मेनू बनाना, साइडबार सेटअप करना, ब्लॉग का Sitemap बनाकर Google Search Consol में सबमिट करना, जैसे बहुत सारी Settings होती हैं। जिन्हे Customize करना बहुत जरूरी होता है, ताकि आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह दिखे।

ब्लॉग का Customization कैसे करते हैं इसके बारे में मैं अलग से Step By Step अगले आर्टिकल में बताऊंगा। अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा सोर्स है, अड्वर्टाइजिंग। लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं पसंद के Ads देखकर उसपर क्लिक करते हैं जिससे ब्लॉग के ऑनर की कमाई होती है। अड्वर्टाइजिंग के लिए सबसे अच्छी कंपनी है गूगल एडसेंस। अब आपको अपने ब्लॉग पर 25 से 30 Unique आर्टिकल्स लिखने हैं, और गूगल एडसेंस के लिए तैयारी करनी है। एडसेंस का एप्रूवल मिलना बहुत कठिन है, क्योंकि गूगल बहुत कुछ चेक करता है। आपको एडसेंस का एप्रूवल लेने से पहले अपने ब्लॉग पर कुछ काम करने होते हैं, जिससे आपको एप्रूवल जल्दी मिले।

1.ब्लॉग का साइटमैप बनाना
2.About us, Contect us, Privacy Policy और Terms & Condition पेज बनाना
3.25 से 30 यूनिक आर्टिकल लिखना
4.अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस की पॉलिसी का उलंघन न करना

इतना करने के बाद आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना है। एप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर Ads लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आशा करता हूं आपको free blog kaise banaye समझ आ गया होगा. अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ free blog kaise banaye ?  शेयर करे और free blog kaise banaye ? में उनकी मदद करे.

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

Leave a Comment