Takneeki Guru

फ्री ब्लाॅग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए जाने पूरा तरीका

Rate this post

दोस्तों क्या आप भी फ्री ब्लाॅग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए के बारे में ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। इन्टरनेट पर एक Free blog kaise banaye ? और उसमें पोस्ट या आर्टिकल लिखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते है, आज के टाइम में ब्लॉग एक अच्छा पार्ट टाइम और फुल टाइम वर्क है जिसमें आपको थोडा काम करके घर बेठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मैं इस आर्टिकल में एक Free blog kaise banaye ? इसके बारे में बड़े आसान तरीके से बताने जा रहा हूँ। आप इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढ़ें।

1.ब्लाॅग क्या है – what is blog in hindi?

ब्लाॅग क्या है? ब्लाॅग को हम इस तरह समझते हैं कि ब्लाॅग एक इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट होती है जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने ज्ञान, अनुभव एवं रुचि के अनुसार किसी एक विषय जिसमें वह सबसे ज्यादा माहिर हो या उसमें सबसे ज्यादा रुचि रखता हो उस विषय पर लिखता है और अन्य लोगों के साथ साझा करता है। जिससे दूसरे लोग उसे पढ़ते हैं और उन्हें मदद मिलती है।

ब्लाॅग एक किताब की तरह होती है बस इसमें सिर्फ इतना फर्क होता है कि किताब को लोग बाजार से जाकर पैसों में खरीदते है लेकिन ब्लाॅग में लिखे गए लेख को पढ़ने के लिए आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर पढ़ते हो बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आशा करता हूँ कि ब्लाॅग क्या है? आपके समझ में आ गया होगा। अगर आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट क्या है और इंटरनेट से जुड़े अनेकों सवालों के बारे में तो आपको हमारे इस आर्टिकल इंटरनेट क्या है ? What Is Internet, इन्टरनेट का इतिहास के बारे में जरूर जानना चाहिए।

2.ब्लाॅग कौन सी भाषा में लिखें ?

Free blog kaise banaye और पैसे कैसे कमाए ? इसके लिए आपको सबसे पहले ये सुनिश्चित करना है की आपको ब्लॉग किस भाषा में शुरू करना है। ब्लाॅग आप किसी भी भाषा में शुरू कर सकते है। आपको जो भी भाषा आती है जैसे – हिंदी, गुजराती, मराठी, बांगला, आदि। या फिर अगर आपको इंग्लिश आती है तो आप इंग्लिश में शुरू कर सकते हैं।

इसका कारण ये है कि हिंदी या कोई अन्य भाषा को कम लोग जानते हैं और इंग्लिश को ज्यादा लोग जानते हैं। इसलिए इंग्लिश में लिखना सबसे ज्यादा बेहतर है। क्योंकि इससे आपकी कमाई भी हिन्दी के मुकाबले ज्यादा होगी। अगर आपको इंग्लिश नहीं आती है तो हिंदी में ही लिख सकते हैं।

क्या आप अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Blogging se paise kaise kamaye के 21 तरीके के बारे में अवश्य जानना चाहिए।

3. ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखें ? –

ब्लॉग की भाषा सुनिश्चित करने के बाद अब आपको ये सुनिश्चित करना है की आपको ब्लॉग किस Niche यानी कि किस टॉपिक पर लिखना है। अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि अब ये Niche क्या है? तो मैं आपको शाॅर्ट में बता देता हूँ कि Niche का मतलब होता है Category जिसको हिन्दी में श्रेणी भी कहा जाता है।

ये Niche कुछ इस प्रकार हो सकते हैं जैसे – न्यूज़, फाइनेंस, लॉ, टेक्नोलॉजी, राजनीति, फिल्म जगत, ब्लॉगिंग, यात्रा, कुकिंग आदि बहुत से और भी Niche हैं। आप इनमें से किसी भी एक Topic पर लिख सकते हैं। Niche या Topic तय करने से पहले आपको सबसे पहले ये जानना बहुत जरूरी है की आपकी पकड़ किस टॉपिक पर सबसे ज्यादा है।

जिस पर आप कम से कम हफ्ते में तीन या चार आर्टिकल लिख सको। Topic के लिए आप Internet की भी मदद ले सकते हैं। टॉपिक तय होने के बाद आप आर्टिकल लिखना शुरु कर सकते हैं। अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा की हम Article लिखें कहाँ ? तो अब मैं आपको इसी बारे में बताने जा रहा हूँ।

4. फ्री ब्लाॅग बनाने के लिए कौन सा प्लेटफाॅर्म चुनें ?

दोस्तों एक प्रोफेशनल ब्लाॅग बनाने के लिए आज इंटरनेट पर बहुत से प्लेटफाॅर्म हैं। लेकिन उन में से जो सबसे ज्यादा Popular प्लेटफाॅर्म हैं वे हैं WordPress.org और दूसरा है Blogger.com. लेकिन WordPress पर ब्लाॅग बनाने के लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने की जरूरत होती है।

लेकिन हम यहाँ पर बात कर रहे हैं फ्री ब्लाॅग कैसे बनाए? इसके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफाॅर्म है Blogger जिस पर ब्लाॅग बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। ना ही आपको डोमेन खरीदना होता है और ना ही होस्टिंग। क्योंकि इसमें सब कुछ गूगल की तरफ से फ्री में Provide किया जाता है।

5. ब्लाॅगर पर फ्री ब्लाॅग कैसे बनाये – Free blog kaise banaye ?

ब्लॉगर पर फ्री ब्लाॅग बनाने और उसमें आर्टिकल लिखकर उसे इंटरनेट पर Publish करके लोग आपके आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। तो चलिए ब्लाॅगर पर फ्री ब्लाॅग कैसे बनाये? इस बारे में Details में जानते हैं। दोस्तों आपको ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले एक GmStepail ID की जरूरत पड़ेगी। यदि आपके पास Gmail ID नहीं है तो आप एक Gmail ID बना लें। हमने Gmail अकाउंट कैसे बनाए इसके बारे में Step by Step पूरा आसान शब्दों में बताया है जिसे पढ़ने के बाद आप Gmail Id बनाना सीख जाएंगे। और अगर आपके पास पहले से Gmail Id है तो इसके बाद आप फ्री ब्लाॅग बनाने के लिए बिल्कुल तैयार है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Chrome Browser ओपन कर लेना है

Step 2. Blogger.com सर्च करें।

सर्च करने के बाद आपके सामने पहला लिंक Blogger की वेबसाइट Blogger.com आ जाएगी आप उस पर क्लिक कर देंगे। Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह से देखने को मिलेगा।

free blog kaise banaye ?

Step 3. इसके बाद Create Your Blog पर क्लिक करना है।

Step 4. क्लिक करने के बाद आपसे Sign In करने के लिए Email ID पूछी जाएगी, आपको अपनी Email ID डालकर Sign In कर लेना है।

इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा देखने को मिलेगा।

free blog kaise banaye ?

Step 5. इसके बाद यहाँ Topic के Option पर आपको अपने ब्लॉग का Topic डालकर NEXT पर Click कर देना है।

Step 6. अब आपसे ब्लॉग का URL बनाने के लिए पूछा जायेगा आपको एक Unique URL डालना है जो पहले किसी ने नहीं डाला होगा। (बाद में आप कस्टम डोमेन भी ऐड कर सकते हैं) और फिर Next के बटन पर क्लिक कर दें।

Step 7. अब Display Name डालने के लिए बोला जायेगा आप जो अपने ब्लॉग का नाम रखना चाहते हैं उस नाम को Display Name की जगह पर डालकर Finish के Option पर क्लिक करें।

Finish के Option पर क्लिक करने के बाद अब आपका ब्लॉग तैयार है। इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख सकते हैं। लेकिन अभी आपने अपने ब्लाॅग को एक प्रोफेशनल लुक देने के लिए इसमें कुछ Customization करना होता है।

फ्री ब्लाॅग को प्रोफेशनल बनाने के लिए क्या करें ?

जब हम एक फ्री ब्लाॅग बनाते हैं या फिर हम एक Paid ब्लाॅग ही क्यों ना बनाये वे दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं होता हैं। तो ऐसा क्या करें जिससे एक फ्री ब्लाॅग प्रोफेशनल ब्लाॅग की तरह लगे जिससे लोग हमारे ब्लाॅग पर बने रहें और उन्हें अच्छा लगे। तो उसके लिए आपको कुछ Customization करना पडे़गा चलिए जानते हैं।

No 1. एक अच्छी Theme Install करना।

No 2. कस्टम डोमेन नेम जोड़ना।

No 3. ब्लाॅग के लिए अच्छा सा Logo और Favicon डिजाईन करें।

No 4. अच्छे Colors का चयन करें।

No 5. अच्छे Fonts का इस्तेमाल करें।

No 6. Social Sharing Buttons का उपयोग करें जिससे यूजर्स पोस्ट को शेयर कर पाएं।

No 7. अपने ब्लाॅग पर About us, Contect us, Privacy Policy और Terms & Condition पेज जरूर बनाएं।

No 8. अपने आर्टिकल में अच्छे Thumbnail का उपयोग करें।

तो ये थे 8 तरीके जिन्हे Customize करना बहुत जरूरी होता है, ताकि आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह दिखे। अब बात करते हैं कि फ्री ब्लाॅग बनाकर उससे पैसे कैसे कमाये।

फ्री ब्लाॅग बनाकर उससे पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों फ्री ब्लाॅग बनाकर उससे पैसे कमाने का सबसे अच्छा सोर्स है अड्वर्टाइजिंग। लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं और वे अपने पसंद के Ads देखकर उस पर क्लिक करते हैं जिससे ब्लॉग के ऑनर की कमाई होती है। अड्वर्टाइजिंग के लिए सबसे अच्छी और पाॅपुलर कंपनी है गूगल एडसेंस। ब्लाॅग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर 25 से 30 Unique आर्टिकल्स लिखने हैं और गूगल एडसेंस के लिए Apply करना है।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ?

जब आप फ्री ब्लाॅग बना लेते हैं तो आपको Google Adsense के लिए Apply करना होता है और Google Adsense कम्पनी से एप्रूवल कराना होता है। जब Google Adsense आपको एप्रूवल दे देता है तो आपको Adsense Account से Ads Create करके अपने ब्लाॅग पर लगाने होते हैं जिससे आपके ब्लाॅग पर यूजर्स को Ads दिखते हैं औऱ यूजर्स उसपर क्लिक करते हैं जिससे आपकी कमाई होती है।

Google Adsense का एप्रूवल जल्दी कैसे लें ?

वैसे तो Google Adsense को एप्रूवल मिलना बहुत कठिन है क्योंकि गूगल आपके ब्लाॅग या वेबसाइट पर बहुत कुछ चेक करता है। आपको एडसेंस का एप्रूवल लेने से पहले अपने ब्लॉग पर कुछ जरूरी काम करने होते हैं, जिससे आपको Google Adsense का एप्रूवल जल्दी मिल सके। नीचे कुछ बहुत जरूरी तरीके बताए जा रहे हैं जो आपको जल्दी Google Adsense का एप्रूवल दिलाने में मदद करेंगे। जिन्हे अपनाकर मैनें भी Google Adsense का एप्रूवल लिया था।

  1. कम से कम 1500 से 2000 Words के 25 से 30 यूनिक और हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखना।
  2. अपने ब्लाॅग पर कुछ जरूरी Pages बनाना जैसे- About us, Contect us, Privacy Policy और Terms & Condition आदि।
  3. ब्लॉग का साइटमैप बनाकर Google Search Console में सबमिट करें।
  4. अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस की पॉलिसी का उलंघन न करना
  5. एक फास्ट और  Lightweight Theme का उपयोग करें।
  6. Google Adsense का एप्रूवल मिलने तक नियमित रूप से आर्टिकल लिखते रहें।

इतना करने के बाद आपको Google Adsense का एप्रूवल मिलने में 3 दिन से लेकर 1 महीने तक का समय लग सकता है। एक बार एप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर Ads लगाकर महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको free blog kaise banaye और पैसे कैसे कमाए के बारे में दी गई पूरी जानकारी समझ में आ गयी होगी। अगर आपको हमारा free blog kaise banaye और पैसे कैसे कमाए यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ free blog kaise banaye ?  शेयर करे और ताकि वे भी जान सकें की free blog kaise banaye ? और उससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

1 thought on “फ्री ब्लाॅग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए जाने पूरा तरीका”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock