Takneeki Guru

Online challan kaise bhare 2022 Me, चालान कैसे भरें?

Rate this post

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि online challan kaise bhare. अगर आपका या आपके किसी Customer का किसी ट्रैफिक के नियमो का पालन न करने पर Challan काटा जाता है, वह चालान चाहे Two Wheeler का हो या Four Wheeler का हो उसको आप Online बड़ी ही आसानी के साथ भर सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग Challan भरने में देरी करते हैं। जिसके कारण वह चालान कोर्ट में चला जाता है, और उसके बाद चालान को Online भरने का Option भी खत्म हो जाता है, Challan Court में जाने के बाद उन्हें ज्यादा Energy और ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके आपको चलान भर देना चाहिए जिससे आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Online Challan Kaise Bhare.

आज मैं आपको Challan Check करने का और online challan kaise bhare इस का पूरा Process आसान भाषा में बताने वाला हूं, जिससे आप आसानी से आपने वाहन का Challan Online भर सकते हैं। Challan Check करने के लिए और उसको Online भुकतान करने के लिए आपको सबसे पहले E-challan – Digital Traffic/Transport Enforcement Solution इस Portel पर आना होगा।

online challan kaise bhare

Challan Check करने के लिए आपको तीन Options दिए गए हैं, पहला या तो आप अपना Challan Number डालकर Challan Check कर सकते हैं दूसरा या फिर आप अपना Vehicle Number डालकर Challan Check कर सकते हैं और तीसरा DL Number ड़ालकर चालान CKeck कर सकते हैं। अगर आप Vehicle Number के माध्यम से चालान Check करना चाहते हैं तो आपको Vehicle Number के साथ साथ ही Chassis Number या फिर Engine Number भी डालना होगा।

Chassis Number या Engine Number आपके R.C पर लिखा हुआ होता है। अब आप Captcha Fill करने के बाद Gat Details पर Click करेंगे। तो अगर आपके Vehicle का चालान कटा हुआ है तो वो आपके सामने आ जायेगा। या फिर आपको Challan Number पता है तो आप Challan Number डालेंगे इसके बाद  Capcha Fill करेंगे और Get Details पर क्लिक करेंगे।

इस प्रकार आपके सामने चालान की सभी Details आ जाएगी, जिसके नाम से चालान कटा है उस को आप यहां पर देख सकते हैं। गाड़ी का नंबर, चालान नंबर, किस State में और किस Date को चालान कट हुआ है, उसे भी आप यहां आसानी से देख सकते हैं, कितने रुपये का चालान हुआ है वह आप यहां देख सकते हैं। और साथ ही साथ यहां आप इसका Status देख सकते हैं कि यह Challan भर दिया गया है या फिर अभी नहीं भरा गया है। अगर आपको चालान प्रिंट करना है तो आप Print Icon पर क्लिक करेंगे इस तरह से आप चालान को Print कर सकते हैं। इसमें आपको चालान की सारी Details मिल जाएंगी। चालान में आपको  Vehicle के साथ Vehicle के Owner की फोटो भी मिल जाएगी, और नीचे आप देख पाएंगे की चालान क्यों कट हुआ है।

Read Also- PAN card reprint कैसे करें ?

Payment कैसे करें?

अब आपको चलान भरने के लिए सबसे पहले Pay Now के Button पर Click करना होगा। इसमें आपको कोई भी एक Mobile Number डालकर Sand OTP पर Click करना है। आपके नंबर पर एक OTP सेंड कर दिया जाएगा, उस OTP को डालकर Submit करेंगे।

इसके बाद आपको Next के Button पर Click करना है, आपके सामने चालान की सारी जानकारी आ जाएगी। अब आप को Proceed पर Click करना है। अब आपके सामने Payment के काफी सारे Options मिल जाएंगे, जैसे कि आप अपने Debit Card, Credit Card, Internet Banking और UPI से भी चालान भर सकते हैं। आप  इसके बाद किसी भी Payment Gatway का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप Internet Banking के माध्यम से Payment करना चाहते हैं तो आप Internet Banking के Option पर Click करके इसके बाद आप अपना Internet Banking की User ID और Password डालकर Payment Complete करेंगे

Receipt Download कैसे करें?

इसके बाद आपका Payment Successful हो जाएगा। अब आप यहां देखेंगे कि चालान का पेमेंट Succesfully हो चुका है आप यहां से Receipt भी Download कर सकते हैं। यह आपकी Payment Receipt है, कि आपने अपले वाहन का चालान कर दिया है। इसको आप Print करके रख सकते हैं या फिर अपने कस्टमर को दे सकते हैं। इसके बाद अगर आप इस पोर्टल पर अपना चालान नंबर डालकर Get Details पर क्लिक करेंगे तो इसमें आप Challan का Status देख सकते हैं। और यहां पर Receipt Print करने का Option भी आ गया है। यहां से भी आप Payment Receipt Print कर सकते हैं।

तो इस तरह आप Online Challan भर सकते हैं, चालान कटने के बाद 60 दिन का टाइम मिलता है। उसको ऑनलाइन भरने के लिये पर अगर आप 60 दिन के अन्दर-अन्दर उस चालान को ऑनलाइन नहीं भरते हैं तो वह चालान कोर्ट में चला जाता है। तब आपको कोर्ट में जा कर चालान भरना पड़ता है।

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको Online Challan Kaise Bhare के बारे में समझ आ गया होगा, अगर आपको यह लेख online challan kaise bhare पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें ताकि वे भी online challan kaise bhare के बारे में जान सकें।

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

2 thoughts on “Online challan kaise bhare 2022 Me, चालान कैसे भरें?”

Leave a Comment