Takneeki Guru

Top 10 Tech Courses In India

Rate this post

IT के क्षेत्र में भारत काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और ऐसे में IT के क्षेत्र में काफी सारी संभावनाएं उपलब्ध है। यानी कि इस क्षेत्र में कई तरह के short term और long term courses किए जा सकते हैं ऐसे में आपको भी IT Sector के top 10 tech courses के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Top 10 Tech Courses के बारे में बताने वाले हैं। इसीलिए इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढें। तो आइये जानते हैं कि IT क्षेत्र के top 10 tech courses के बारे में।

No.1 Web Designing

अगर आप स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद करते हैं या फिर individual काम करना पसंद करते हैं तो Web Designing आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है इस training course में एक Site को बनाने और उसे maintain रखने से जुड़े बहुत सारे Element से आपको Deal करना होता है। इस कोर्स में HTML, PHP, JAVA Script जैसे Languages और इनके साथ-साथ Photoshop और WordPress पर भी काम करना सिखाया जाता है।

यह एक Short Term Professional Job Oriented कोर्स है, और इसे करने के बाद आप किसी भी Web Designing कंपनी के लिए काम कर सकते हैं और Freelancer की तरह भी काम कर सकते हैं। Fresher के तौर पर आपको Starting Salary 10 से 30000 तक मिल सकती है। और Experience के बाद आप आसानी से 25 से 50000 हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

No.2 UI/UX Web Development

यानी अगर Website Design, Mobile और Web Apps की Field में अपना Career बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। क्योंकि UI यानी कि User Interface और UX यानी कि User Experience Web Designer, Web Developers, Architects User Researchers की बहुत ज्यादा माँग रहती है।

इसीलिए इस Field में Certified Course करके आप Technology companies और software organizations में job पा सकते हैं। एक UX Developer Code और visual design tools की मदद से web applications और Web Pages को Plan, Design और Develop करते हैं जबकि UI Developer Front End Technology का इस्तेमाल करके creative software design concept और Ideas को हकीकत में बदलते हैं।

Read Also – Online challan kaise bhare 2022 Me, चालान कैसे भरें?

No.3 Cisco Technologies

Cisco Technologies Non IT Experience के लिए बहुत ही Popular Course है Cisco के 5 level of certification हैं Entry, Associate, Professional, Expert और architect। इन certification level के साथ जो Graduate pass out होंगे उनके लिए Job और Seliry के कई विकल्प उपलब्ध होंगे।

No.4 Mobile Application Development

Mobile Application Development को Part Time Job की तरह भी किया जा सकता है, जिसमें आप अपनी Application बनाकर उसे Google Play store पर Submitt कर सकते हैं। और आप चाहे तो किसी कंपनी में Mobile Application Developer के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

इस Field में कितनी Growth Possible है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि mobile app development companies Twitter, Facebook, Instagram और Youtube जैसे social media apps और Gaming Build करने के लिए High Demand Experience करती है। तो ऐसे में एक Mobile App Devloper के रूप में आपका Career बहुत ही अच्छा हो सकता है।

No.5 Cloud Computing

Cloud Computing एक Past Imaging Busineses Standard बन चुका है Cloud Computing accessibility Virtual Storage Space और Backup जैसी समस्याओं से जुड़ा होता है ये Unauthorized Access से security प्रदान करता है।

Google, Amazon, Microsoft और HP Cloud पर आधारित सेवाएं है। इसमें Windows Azure, एक अच्छा Course Option है और कंप्यूटर और इंटरनेट की सामान्य जानकारी रखने वाले Candidates के लिए cloud based courses के initial module किए जा सकते हैं। जबकि NET और JEE में programming skills जानने वाले candidate cloud computing में Directly Advanced Module कर सकते हैं।

No.6 software quality testing

software quality testing यानी कि (sqt) software quality testing में Export Communication Business Understanding Scripting Knowledge of Security मोबाइल Apps जैसे different testing types शामिल होते हैं। software testing verification and validation का प्रोसेस होता है और IT Sector में Testing एक Importent Domain होता है। इसीलिए अगर आप इसमें Advance Certification Course करते हैं तो आपको Softwere Tester की जॉब मिल सकती है। इस Course को करने के लिए Candidate का Regular IT Graduate होना जरूरी है।

No.7 system administration

User Management System Security Risk Management और package installation जैसी गतिविधियों में interest रखने वाले Candidate के लिए system administration एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और कंप्यूटर साइंस में 4 year graduation करने वाले Candidate को यह कोर्स करने के बाद मिलने वाला salary package भी काफी बड़ा होता है जबकि Non IT aspirants को Experience लेने के बाद वह position मिलती है।

No.8 DBA

DBA यानी कि database administration ऐसा Course है जो IT और software industry का एक stable career option आपको दे सकता है database administration, used data files को Create, Manage और Mentain करने से जुड़ा है। DBA कोर्स करने के लिए कोई न्यूनतम योग्यता तो नहीं होती है लेकिन कंप्यूटर में regular diploma या Graduation करने के बाद Job के लिए Apply करना ज्यादा आसान हो सकता है

No.9 mobile sdks

मोबाइल क्षेत्र का विकाश को देखते हुए mobile application development में अच्छा career बनाया जा सकता है कोर्स करने के लिए आपके पास Java Script, C C++ जैसी Language की अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

No.10 animation and graphic

पूरी दुनिया की तरह भारत में भी Animation और Graphics Industry में अपनी गहरी पकड़ बना ली है ऐसे में इस क्षेत्र में काम करने के लिए आप मल्टीमीडिया में Diploma और graduation course कर सकते हैं इसमें आप अपने पसंद के आधार पर web designing, visual Efacts,और fine art जैसे Specific short term courses भी कर सकते हैं यह कोर्स करने के लिए आपके पास Senior Secondary Certificate और कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी बहुत जरूरी है।

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

Leave a Comment