Takneeki Guru

PAN card reprint कैसे करें ?

5/5 - (1 vote)

दोस्तों अगर आपका Pan Card खो गया है या फिर आपने नया Pan Card बनवाया है, और Pan Card बनने के बाद अभी तक आपको Received नहीं हुआ है। और आपको जरूरत है Pan Card को लगाने की तो आज मैं आपको बताऊंगा की आप खुद अपने मोबाइल से कैसे अपना PAN card reprint कैसे कर सकते हैं यहाँ पर मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूँ उससे आप बड़ी आसानी से आप कुछ ही मिनटों में PAN card reprint कर सकते हैं। और ये जो पैन कार्ड है,ये e-Sign हो के आता है, जो की Income Tex Department की तरफ से जारी किया जाता है ये पैन कार्ड Original Pan Card की तरह ही Vailid होता है तो PAN card reprint करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Crome या कोई अन्य ब्राउज़र Open कर लेना है। और वहां पर आपको सर्च कर लेना है PAN card reprint तो आपके सामने दो Website आ जाएँगी ।

PAN card reprint

 

PAN card reprint-  सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आपके पास जो पैन कार्ड है, या जो आपने बनवाया है, उसे आपने किस कम्पनी से बनवाया है, इंडिया में दो कम्पनियाँ हैं जो पैन कार्ड बनती है।

1. NSDL 

2. MY UTIITSL

आपको कंपनी का नाम पैन कार्ड के पीछे लिखा मिल जायेगा। अगर आपका पैन कार्ड NSDL कंपनी का है तो आप पहली वाली वेबसाइट पर क्लिक करेंगे। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा जहाँ पर आपको कुछ Basic Information मांगी जाती है, जैसे Pan No.अगर आपके पास पुराना पैन कार्ड है या SMS के माध्यम से आपको पैन कार्ड नंबर मिला है, तो Pan Card No., Aadhar No., Date Of Birth, ये सारी Detail Fill कर देना है। यहाँ पर आपको ध्यान देना है कि जब आप पैन कार्ड नंबर Fill करेंगे तो पैन नंबर Capitel Latter में होने चाहिए Form Fill करने के बाद Terms को एक्सेप्ट करेंगे और Captcha का Option आ जायेगा वहां पर जैसा लिखा होगा वैसा ही Type करना है। अगरCaptcha Capitel Latter में है तो Capitel Letter में और यदि Small Letter में है तो Small Latter में टाइप करेंगे Captcha Fill करने के बाद Submit कर देना है।

Submit करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा जहाँ पर आपसे Verification के लिए पुछा जायेगा।  Verification के लिए दो Options दिए जाते हैं, 1. Email ID और 2. Mobile No आप जिस भी माध्यम से वेरिफिकेशन करना चाहते है उस Option को Select कर दीजिये। यदि आप मोबाइल नंबर के माध्यम से Verification करना चाहते हैं तो Mobile Number पर क्लिक करने के बाद Terms को Accept करके Genrate otp पर क्लिक कर देंगे इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक One Time Password Send कर दिया जायेगा जिसे आपने Enter Otp के Section पर Enter करके validate के बटन पर Click कर देना है अब आपके सामने पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए बटन Display हो जाता है।  यहाँ पर आपको पैन कार्ड Download करने के लिए Payment करना होगा।

जिसके लिए आपको Continue With Paid ePan Card Download Facillity इस Option पर Click कर देना है। इतना करते ही Payment Getway Display हो जाता है। जहाँ पर Payment करने के लिए Paytm और Bill Desk का Option मिल जाता है। आप किसी भी Option को Select कर सकते हैं। अगर आप Bill Desk को Select करते हैं तो आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस देखने को मिल जायेगा। जहाँ पर आपको 8.26 रूपए का Payment करना होगा अब आपको Terms & Conditions को Read और Accept करने के बाद Proceed To Payment के Option पर Click कर देंगे ।

उसके बाद Pay Confirm के Option पर क्लिक कर देंगे अब आपके सामने Payment करने के बहुत सारे Options आ जायेंगे जैसे- Credit Card, Debit Card, Net Banking UPI etc. Debit Card से Payment करने के लिए Debit Card के Option पर क्लिक करेंगे, और कुछ Information Fill कर देंगे जैसे- Card No. Expairy Date, Cvv और उसके बाद Make  Payment के Option पर Click कर देना है। Click करने के बाद आपके बैंक की तरफ से आपके Mobile Phone पर एक Otp Send कर दिया जायेगा। Otp Enter करने के बाद  Submit के Option पर क्लिक कर देना है। अब आपका Payment Sucessful हो जायेगा उसके बाद आपको वापस NSDL के पेज पर Redirect कर दिया जायेगा। जहाँ पर आपको Download ePan का Option मिल जायेगा वहां पर Click करने के बाद PAN card reprint करने के लिए दो Options मिल जाते हैं।

1. Download ePan Pdf और 2. Download ePan Xml, आपको जिस भी तरीके की आवश्यकता है। आप उस हिसाब से PAN card reprint कर सकते हैं। यहाँ पर आपको बताया जाता है, कि आप जो ePan Card  डाउनलोड करेंगे वो Password Protected होगा जिसका पासवर्ड आपका Date Of Year होगा। Download ePan Pdf पर क्लिक  करने के बाद आपका PAN card reprint हो जायेगा। जब आप उसे Open करेंगे तो आपसे Password पूछा जायेगा। वहाँ पर आप आपने Date Of Year डालेंगे तो आपका Pan Card Open हो जायेगा। अब आप Pan Card को कहीं भी Use कर सकते हैं।

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock