Takneeki Guru

how to add custom domain to blogger

5/5 - (1 vote)
अगर आपको अपने blog या website को एक नयी पहचान देना चाहते हैं तो आपको how to add custom domain to blogger जानना होगा. अगर आपको ये नहीं पता कि एक Free blog kaise banaye, तो आप इस Article को जरुर पढ़े. आज के इस आर्टिकल में how to add custom domain to blogger के बारे में जाननें वाले हैं. Domain के बारे में आप लोगों ने अक्सर सुना होगा, कोई भी वेबसाइट बनाने का यह सबसे पहला स्टेप होता है. तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि how to add custom domain to blogger और साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि किस तरह का डोमेन नेम आपको खरीदना चाहिए, और डोमेन खरीदने का क्या तरीका क्या है।

डोमेन किसे कहते हैं ? (what is domain)

डोमेन किसी भी वेबसाइट तक पहुंचने का एक एड्रेस होता है, यदि आप किसी वेबसाइट पर पहुंचने के लिए ब्राउज़र में कोई यूआरएल टाइप करते हैं तो वह उस वेबसाइट का डोमेन नेम होता है।  जैसे कि हमारी वेबसाइट एक सर्वर पर होस्ट की गई है, तो अगर आप उस वेबसाइट तक पहुंचना चाहेंगे तो आप ब्राउज़र में टाइप करेंगे takneekiguru.com और आप उसी वेबसाइट पर पहुंच जाओगे तो आपने जो takneekiguru.com टाइप किया है, यह एक डोमेन है।

किस तरह का डोमेन खरीदें ?

अब बात करते हैं कि किस तरह का डोमेन नेम आपको Purchase करना चाहिए।  कुछ Domains  Top Label Domains कहलाते हैं। जिसमें .Com, .In, .Net .Org आते हैं। Domain Name चुनते समय आपको दो चीजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, एक तो ये कि आपका Domain हमेशा आसान होना चाहिए ज्यादा Long या फिर याद रखने में मुश्किल नहीं होना चाहिए। आपको हमेशा Top Label Domain ही खरीदने चाहिए। अगर आप कोई वेबसाइट बना रहे हैं जिसका टारगेट इंडिया है तो आपको .In लेना चाहिए क्योंकि वो इंडिया में सबसे ज्यादा Renk करेगा। और अगर आप USA से हैं तो आपको .us खरीदना चाहिए। मतलब कि अगर आपको कोई Country को टारगेट करनी है तो आपको उसी Country का Domain Purchese करना चाहिए। एक बहुत अच्छा Extension है .co जिसकी शुरुवात 2010 में हुई थी, अगर आपको .Com नहीं मिलता है तो आप .Co ले सकते हैं।

डोमेन कैसे खरीदें ? (how to buy domain)

असल में डोमेन को खरीदा नहीं जाता बल्कि उसको रजिस्टर किया जाता है, जितने भी समय के लिए आप उसको रजिस्टर करते हैं उतने ही समय के लिए वह आपका रहेगा, अगर आप उसका रिनुअल नहीं कराएंगे तो वह डोमेन एक्सपायर हो जाएगा और फिर पब्लिक के लिए फिर से उपलब्ध हो जाएगा कोई भी व्यक्ति उसके बाद उस डोमेन को खरीद सकता है। डोमेन रजिस्टर्ड कराने के लिए मार्केट में बहुत सारी वेबसाइट हैं, जैसे- Godaddy, Hostinger, Bigrock, आदि आप किसी भी वेबसाइट से डोमेन रजिस्टर्ड करा सकते हैं। डोमेन रजिस्टर करने के लिए आपको ब्राउज़र में टाइप करना है hostinger.in यह टाइप करते ही आपके सामने Hostinger की वेबसाइट आ जाएगी।

how to add custom domain to blogger

यहां पर आपको Domains वाले Option पर Click करना है आपको जो भी डोमेन नाम लेना है उसको सर्च करना होगा जैसे कि मुझे चाहिए uniqueinformer.online तो मैं यहां Search के Option पर टाइप करके सर्च करूंगा uniqueinformer.online उसके बाद आपके सामने  काफी सारे Domains आ जायेंगे और जो हमने सर्च किया है uniqueinformer.online यह भी आ गया है, आप Add To Cart पर क्लिक करने के बाद Continue तो Cart पर क्लिक करेंगे यहां पर इसका प्राइस आ जायेगा।

हो सकता है आपका डोमेन By Default दो साल के लिए Select हो आप चाहें तो एक साल के लिए भी इसे  Registered करा सकते हैं इसके लिए आपको Period वाले Option पर क्लिक करके एक साल के लिए Select कर सकते हैं। उसके बाद Checkout Now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Login का पेज आ जायेगा  यहाँ पर आप फेसबुक और ईमेल के माध्यम से Login कर सकते हैं। Login करने के बाद Payment का पेज खुल जायेगा जहाँ पर पेमेंट करने के लिए बहुत सारे Options जैसे Paytm, UPI, Debit, Credit Cards, Paypal आपको यहाँ पर Payment करना है Payment करने के बाद आपका डोमेन रेजिस्टर्ड हो जायेगा अब आप डोमेन को अपनी Hosting के साथ Use कर सकते हैं।

how to add custom domain to blogger.

दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Profational बनाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक कस्टम डोमेन Add करना चाहिए जिससे आपका ब्लॉग Profational लगे, हालाँकि ब्लॉगर पर आपको गूगल की तरफ से एक  .blogspot.com डोमेन दिया जाता है जो देखने में अच्छा नहीं लगता लेकिन अच्छी बात यह है की ब्लॉगर पर हमें Custom Domain Add करने का Option दिया जाता है। तो चलिए add custom domain to blogger का Process जान लेते हैं।
सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के Account में लॉगिन कर लेना है और Left Sidebar में Settings के Option पर क्लिक कर देना है नीचे स्क्रॉल करने पर आपको  Publishing के Section में कस्टम डोमेन का Option दिखेगा उस पर क्लिक करके अपना डोमेन (www के साथ) Enter कर देंगे और सेव पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने Error का मैसेज आएगा
अब आपने जहाँ से डोमेन लिया है यानि कि Hostingr में लॉगिन कर लेना है और डोमेन के DNS Section में ऊपर इमेज में दिखाई दे रहा CNAME  (Name: www, Destination: ghs.google.com) and (Name: b6svrtem2khr, Destination: gv-bynzbi5vconet2.dv.googlehosted.com). अपने डोमेन के DNS में Add करने हैं जिसके लिए आपको DNS Record में Type के Option में CNAME, और Name के Option में www, और Points To के Option में ghs.google.com Enter करके Add Record पर क्लिक कर देना है। 
 
दूसरे रिकॉर्ड में Type में CNAME, और Name में आपके Error Massage में जो दूसरे Name के बाद जो इस तरह का (b6svrtem2khr) Massage दिखेगा उसे type करके Add Record पर क्लिक कर देना है आपके दोनों Record Add हो जायेंगे। अब इसके बाद आपके Error Massage में सबसे आखिरी लाइन में कुछ इस तरह का लिंक दिखेगा (https://support.google.com
/blogger/answer/1233387) इसे Copy करके गूगल पर सर्च करना है और वहां पर आपको चार रिकॉर्ड मिलेंगे उन्हें अपने डोमेन के DNS में Add करें। DNS Add करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।
 
  1. आपने जिस कंपनी से डोमेन खरीदा है उसकी वेबसाइट पर जाएं.
  2. लॉगिन करें.
  3. अपनी डीएनएस सेटिंग खोलें.
  4. Google आईपी पतों पर ले जाने वाले ये चार ‘एक-रिकॉर्ड’ जोड़ें:

      Points To (216.239.32.21) 

      Points  To  (216.239.34.21)
      Points To (216.239.36.21)
      Points To (216.239.38.21)
how to add custom domain to blogger
Records Add करने के बाद आपको वापस अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आकर जहाँ आपने अपना कस्टम डोमेन Enter किया था उसे आप सेव कर देंगे। सेव करने के बाद आपको कुछ समय के लिए इन्तजार करना है आपके IP Address को अपडेट होने में २४ घंटे तक का समय लग सकता है।IP Address अपडेट होने के बाद आपका कस्टम डोमेन Add हो जायेगा और आप अपनी वेबसाइट Open कर सकते हैं।
 दोस्तों आशा करता हूं आपको Custom Domain Name को blogger मे setup कैसे करें ? समझ आ गया होगा. अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ Custom Domain Name को blogger मे setup कैसे करें ? शेयर करे और Custom Domain Name को blogger मे setup कैसे करें ? में उनकी मदद करे.

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

2 thoughts on “how to add custom domain to blogger”

Leave a Comment