Takneeki Guru

How To Install Blogger Template

Rate this post

आज के इस Article में हम जानेंगे की How To Install Blogger Template सबसे पहले हम ये जान लेते हैं की टेम्पलेट होता क्या है। Template एक .xml फाईल होती हैं, जो ब्लॉग की बनावट को नियत्रिंत करती हैं। इस फाइल में ब्लॉग Design और Functions की Coding होती हैं। जिससे ब्लॉगर उस ब्लॉग की Design और सुंदरता को तय करता है। इसलिए आज हम जानेंगे कि How To Install Blogger Template ब्लॉगर अपने Users को कुछ Free Blogger Templates भी उपलब्ध करवाता है, मगर ये Templates अपने अच्छे Design न होने के कारण ज्यादा पसंद नही किये जाते हैं।  इसलिए Blog Owners के मन में एक सवाल बना रहता है कि How To Install Blogger Template इसलिए ब्लोग्गर्स को दूसरे Templates यानि Third Party Templates पर निर्भर रहना पडता हैं।  जहाँ पर बहुत सारे (Free + Paid) Templates मिल जाते हैं। अब आपके मन में भी ये सवाल होगा कि How To Install Blogger Template तो चलिए जान लेते हैं। 

ब्लॉग के लिए Templates कहाँ से मिलेंगे ?

ब्लॉगर के लिए Templates आपको दो जगह से मिल जाते हैं, एक खुद ब्लॉगर और दूसरा Third-Party Websites, जैसा की हम Blogger के Default Template के बारे में पहले भी बात कर चुके हैं कि Blogger के Template के डिज़ाइन अच्छे न होने के कारण लोग उन्हें पसंद नहीं करते, और Less Customization भी होता है। इसलिए हमें Third-Party Templates का Use करना पड़ता है। Custom Templates के लिए कुछ Third-Party Websites के नाम दिए गए हैं जहाँ से आप एक अच्छा Template चुन सकते हैं। जहाँ पर Free एवं Paid दोनों तरह के templates मिल जायेंगे। 

इन Templates को अपने मन मुताबिक Customize भी किया जा सकता है। आप अपने पसंद के अनुसार उसमे Color, Font, Height, Width, Background जैसे बहुत से बदलाव कर सकते हैं। आशा है आप ब्लॉगर Templates के बारे में जान गए होंगे, अब Template Install करने की प्रक्रिया को जान लेते हैं –

How To Install Blogger Template

नोट -: Blogger पर Template Install करने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है –

1. आप जिस भी ब्लॉग पर Template Install करेंगे सबसे पहले उसका Backup जरूर लें. 

2. ऊपर दिए गए किसी भी Websites से Template Download कर लें। मैं Gooyaabitemplates.com  टेम्पलेट का उदहारण दूंगा।

Step-1: अपने कंप्यूटर पर Crome Browser Open कर लें-

Step-2: Gooyaabitemplates.com सर्च करें-

 How to upload theme in blogger

Step-3: अपने पसंद का Template Download कर लें- (मैं आपको Supermag Theme डाउनलोड करने की सलाह दूंगा)

Step-4: Template Download करते समय एक Zip File डाउनलोड होगी जिसे आपको Extract करना है।

Extract करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में जिस फोल्डर में Template डाउनलोड हुआ है उसे ओपन कर करें उसके बाद उस फाइल पर Right Click करें आपको Extract All का Option मिल जायेगा उस पर क्लिक करने के बाद Extract पर क्लिक कर दें, आपकी फाइल Extract हो जाएगी। 

 How to upload theme in blogger

 How to add a custom theme in Blogger?

File Extract होने  बाद Template को ब्लॉगर में इनस्टॉल  करने के लिए आपको अपने ब्लॉगर के  Dashboard में Login कर लेना है, इसके बाद Left Sidebar में आपको बहुत सारे Options मिल जायेंगे जिनमे आपको Theme वाले Option पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद Customize के पास Arrow वाले निशान पर क्लिक के देना है। 

How To Install Blogger Template
अब  Restore के Option पर क्लिक करने के बाद आपने जो फाइल Extract किया था उस फाइल को Open करके केवल  .Xml फाइल को अपलोड करना है, इतना करने के बाद इसमें कुछ सेकेंड का समय लगेगा और Finally आपके ब्लॉग पर Custom Template Install हो जायेगा। अब आप View Blog  पर क्लिक करके अपना ब्लॉग देख सकते हैं और अपने पसंद के अनुसार Customize कर सकते हैं।

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

Leave a Comment