Takneeki Guru

how to apply e shram card in hindi

5/5 - (1 vote)

how to apply e shram card आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की e shram card क्या है ? एवं how to apply e shram card ? e shram card का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा 26 अगस्त 2021 को शुरू किया गया है. अभी तक करोड़ों लोग रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. आप भी घर बैठे e shram card self registration कर सकते हैं और अपना, अपने परिवार में किसी भी सदस्य का या फिर अपने दोस्तों का e shram card बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. e shram card बनने के बाद आपको सरकार से मिलने वाली बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा इसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे की how to apply e shram card.

e shram card क्या है ?

e shram card को कुछ इस तरह समझते हैं कि जैसे one nation one card के बारे में सुना होगा जिसके तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड लागु किया गया। इसी प्रकार सरकार देश के अंदर जितने भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं उनका एक डेटाबेस तैयार कर रही है। e shram card से सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है की जितने भी लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी जानकारी सरकार के पास हो।

e shram card ke fayde in hindi

  • e shram card के बहुत सारे फायदे हैं, अगर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग e shram card self registration करते हैं तो उन्हें सरकार के द्वारा 2 लाख रूपए का एक्सीडेंट बीमा मिलेगा।
  • इसके तहत आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपए और दुर्घटना से हुई मृत्यु अथवा स्थायी रूप से विकलांग होने पर दो लाख की अनुदान राशि मिलती है।
  • ई श्रम कार्ड के बदौलत कामगार प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, स्वरोजगारों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और अटल पेंशन योजना सहित कई योजनाओं सीधा फायदा ले सकता है। इसके अलावा भविष्य में पेंशन की सुविधा भी प्रदान की जा सकती है।
  • वहीं, अगर कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उसे मेडिकल इलाज में वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी। मकान बनाने के लिए भी राशि उपलब्ध कराई जाएगी और बच्चों की शिक्षा के लिए भी वित्तीय सहायता दी जा सकती है। ,मैटरनिटी बेनिफिट के तहत अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसे और उसके बच्चों को भरण-पोषण के कई लाभ मिलेंगे।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत निजी क्षेत्र की अधिक भागीदारी के लिए स्थायी कौशल केंद्रों को बढ़ावा देना। कौशल प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए युवाओं को सहायता प्रदान करना।

इसे भी पढें- PAN card reprint कैसे करें ?

e shram card information

विभाग का नाम                     श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
पोर्टल का नाम                      ई-श्रम पोर्टल
लाभार्थी                               भारतीय श्रमिक
वर्ष                                      2022
लेवल                                   राष्ट्रीय स्तर
श्रेणी                                    Sarkari Yojana
आवेदन प्रक्रिया                    ऑनलाइन
स्थान                                   भारत
ऑफिशियल वेबसाइट           eshram.gov.in

e shram card eligibility in hindi

वैसे तो जिनकी उम्र 16 से 59 साल की है ऐसे लोग ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लेकिन ऐसा भी देखा जा रहा है कि जो लोग कुछ भी काम नहीं करते, स्टूडेंट, या फिर जो गृहणी है वो भी रजिस्ट्रेशन करा रही हैं। दरअसल यह स्कीम ऐसे मजदूरों के लिए है जो EPFO और ESIC का सदस्य ना हों और Income Tex का भुकतान ना करते हों। देशभर के 38 करोड़ से अधिक असंगठित मजदूर e shram card self registration करा सकते हैं। इनमें कृषक, प्रवासी मजदूर, प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक आदि शामिल हैं। इस ई श्रम कार्ड की देशभर के सभी राज्यों में मान्यता होगी।

आवश्यक दस्तावेज़

e shram card self registration के लिए आपको कुछ Documents की जरूरत पड़ेगी जो जिनकी सूची नीचे दी गयी हैं –

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर
  3. बैंक डीटेल्स

how to apply e shram card

how to apply e shram card का प्रोसेस बहुत आसान है। इसे दो तरीके से किया जा सकता है एक official website eshram.gov.in से self registration और दूसरा csc सेंटर से। आज हम self registration के बारे में जानेंगे। e shram card self registration करने से पहले एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप e shram card self registration नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको CSC Center जाना होगा।

#step 1 – www.eshram.gov.in पर जाएँ

#step 2 – Register On e-shram पर Click करे

#Step 3 – आधार नम्बर डालकर Captcha Fill करने के बाद नीचे दिये गये दोनो विकल्प में “No” पर Check कर Send OTP पर क्लिक कर दें

#step 4 – इसके बाद आपको Conform To Enter Other Details के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी:-
Personal Information
Education Qualification
Occupation And Skill
Bank Details

#step 5 – अब आपको Review Self Declaration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

#step 6 – अब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

#step 7 – आपको इस जानकारी को चेक करना है।

#step 8 – इसके पश्चात आपको Declaration पर Click करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

#step 9 – अब आपके मोबाइल फोन पर एक OTP आएगा जिसे आपको OTP Box में Enter करके वेरीफाई के विकल्प पर Click करना होगा।

#step 10 – अब आपको कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

#step 11 – इसके बाद आपके सामने आपका e shram card खुलकर आ जाएगा।

#step 12 – अब आपको डाउनलोड UAN Card के Option पर क्लिक करना होगा।

#step 13 – इस प्रकार आपका e shram card download हो जाएगा।

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको how to apply e shram card? समझ आ गया होगा । अगर आपको लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उनकी e shram card self registration करने में मदद करें ।

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

Leave a Comment