Takneeki Guru

Digital Marketing क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में

3.7/5 - (3 votes)

दुनिया में हर दिन लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपनी जरूरत में आने वाले सामान खरीद लेते हैं। अब पहले की तरह लोग बाजार जा कर सामान नहीं खरीदते बल्कि Online Shoping वेबसाइट से सामान देखते हैं और पसंद आने पर Online Shoping कर लेते हैं इसीलिए जो लोग Business करते हैं जैसे – कपड़ों की दुकान किराने की दुकान चलाते हैं उनका कारोबार Online Shoping वेबसाइट की वजह से बंद हो गया है उन लोगों की Business करना बहुत ही मुश्किल हो गया है इसीलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देंगी। उस तरीके का नाम है Digital Marketing, Digital Marketing क्या है इसकी जरूरत क्यों है और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है इन सारे सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल से मिलने वाले हैं।

Digital Marketing क्या है ?

Digital Marketing इंटरनेट, कंप्यूटर और Electronic Device के जरिए की जाने वाली Marketing है। जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने Product की Marketing करके बहुत कम समय में अपने Target Customer तक पहुंचा सकती है। जिसे Online Marketing भी कहते हैं, अपने Business या किसी नए Product को Launch करती है, तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए Marketing करती है। Marketing का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने कस्टमर से कनेक्ट होना और आज के दौर में आपको अपने Customer से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा, जहां पर वह अपना पूरा समय गुजारते हैं। और वो जगह है इंटरनेट, भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है । चाहे बड़ी से बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हो हर कोई Marketing करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

जिस तरह से कोई कंपनी अपने Product का Advertisement बड़े-बड़े Poster, Banner और Pamplet के द्वारा Promote करते हैं ठीक उसी तरह से ऑनलाइन इंटरनेट Marketing, Digital Marketing से भी किया जा सकता है। ऑफलाइन Marketing हो या ऑनलाइन Marketing हो दोनों का ही मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना होता है। ऑफलाइन Marketing में Product के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन Digital Marketing से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं।

Digital Marketing क्यों जरूरी है ?

Digital Marketing डिजिटल तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था जब लोग टीवी, अखबार मैगजीन और रेडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे।

तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने Product का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे और लोग उन्ही विज्ञापनों को देखकर बाजार से Product खरीद कर लाते थे । लेकिन इस स्मार्टफोन के दौर में अधिकतर लोग खासकर कि युवा वर्ग अपना पूरा समय फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर पर बिताते हैं । टीवी की जगह यूट्यूब से वीडियो देखते हैं, रेडियो की जगह अलग-अलग प्रकार के Apps पर गाने सुनते हैं, और अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग पढ़ते हैं यही कारण है कि अब कंपनियां अपने Product का विज्ञापन डिजिटल तरीकों से कर रही है । और उन्हीं जगहों पर प्रचार करती है जहां ज्यादातर इंटरनेट User पाए जाते हैं Digital Marketing से कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने Product को पहुंचाने में मदद मिलती है।

पहले लोगों का बाजार जा कर सामान पसंद करने और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे ही इंटरनेट से अपने मनपसंद सामान की Shoping कर लेते हैं । Digital Marketing से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहुत फायदा मिल रहा है। क्योंकि इससे यह बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे हैं जिससे उनकी उत्पाद की बिक्री में वृद्धि हो रही है Digital Marketing की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि Digital Marketing में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है। और दोस्तों अब हम जानेंगे Digital Marketing कहां और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं ।

Read Also – Cloud Computing क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में

1.Blogging

ऑनलाइन Digital Marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है । इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे Services के बारे में बता सकते हैं और जब भी आपके नए नए Product Loanch होंगे तो उसका Details भी आप इसमें Add करते हुए चले जाएंगे। और आप इससे बहुत सारे ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं ।

2.Content Marketing

Content Marketing में आप अपने कंपनी द्वारा बनाए गए सभी Product की सारी जानकारी एक Content के रूप में लिखकर दे सकते हैं, आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षक रूप में बनाना होगा। जिसमें Product के Deals और Offer भी बताने होंगे इसमें पढ़ने वाले User को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता बढ़ेगी और इससे Product Selling भी ज्यादा होगी।

3.Search Engine Optimization

अगर आप सर्च के द्वारा अपने Blog पर बहुत सारा Traffic या कस्टमर पाना चाहते हैं तो आपको SEO यानी कि Search Engine Optimization का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, User को कुछ भी Information चाहिए होता है, तो वह गूगल का इस्तेमाल करते हैं। और गूगल Seo का इस्तेमाल कर जानकारी को User के सामने प्रस्तुत करता है, अगर आपकी वेबसाइट गूगल के Search Results में ऊपर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉग और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा। इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के दिए Seo की गाइडलाइन के मुताबिक बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी खासी और Organic Traffic आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर मिल सके है।

4.Social Media Marketing

सोशल मीडिया Digital Marketing का अहम हिस्सा है सोशल मीडिया पर व्यापारी न सिर्फ अपने Product ओर Service को प्रमोट कर सकता है बल्कि वह यह भी जान सकता है कि User उनके Brand के बारे में क्या बातें कर रहे हैं Social Media Marketing आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, Social Media Marketing में आप Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram और Pinterest पर आप अपने Business का Ad दे सकते हैं ।

5.Google Adwords

आप जब भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं Google Adwords की मदद से कोई भी व्यापारी अपने Product की Marketing करते हैं, यह एक Paid Services है जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं। गूगल इन विज्ञापन को अच्छी तरह कि वेबसाइट और ब्लॉग पर दिखाता है जिससे कि आप अपने Target Audience तक अपने व्यापार और Product को पहुंचा सकते हैं गूगल के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं, जैसे, Text Ads, Image Ads, GIF Ads, Match Content Ads, Video Ads, Pop Up Ads, Sponsored Search, Web Banner Ads आदि ।

6.Apps Marketing

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी Apps बनाकर लोगों तक पहुंचने और उस पर अपने Product का प्रचार करने को Apps Marketing करते हैं यह Digital Marketing का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में Apps का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने Business को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह के Apps में अपना विज्ञापन दे सकते हैं जिस पर User द्वारा क्लिक करने पर आपके Product की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है ।

7.Youtube Channel Marketing

Youtube आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक रहता है यह एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने Product को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं आपने देखा होगा कि आप जब भी Youtube पर कोई वीडियो देखते हैं तो वीडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का वीडियो दिखता है ये असल में किसी कंपनी के Product की Marketing वीडियो होती है जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं Youtube पर बड़ी संख्या में Viewers रहते हैं जिससे कि कमाई करना आसान हो जाता है।

8.Email Marketing

ईमेल Marketing से कंपनी ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से Product की जानकारी भेजते हैं, इसके साथ-साथ इसमें Product की पूरी Deal और Offer भी उपलब्ध कराया जाता है, Product की जानकारी के साथ उसका लिंक भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है, ईमेल Marketing के द्वारा आप लाखों ग्राहकों तक केवल एक क्लिक में पहुंच सकते हैं । Digital Marketing के लिए ये बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है, Digital Marketing के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। और इससे काफी लाभ भी मिलता है

तो दोस्तों आशा है कि आपको इस Article से Digital Marketing क्या है, और इसके उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है, कि हमारे Articles के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और ना जाना पड़े ।

Takneekiguru.com Is a Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone And Earn Money Online.

1 thought on “Digital Marketing क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में”

Leave a Comment