Takneeki Guru

What is Web Hosting | वेब होस्टिंग क्या है ? इसके प्रकार एवं फीचर्स

Rate this post

What is Web Hosting ? किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर लाने के लिए जरूरत होती है एक होस्टिंग की. अगर आप वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि वेब होस्टिंग क्या है ? What is Web Hosting ? वेब सर्वर क्या है ?, दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वेब होस्टिंग क्या है ? What is Web Hosting ? वेब होस्टिंग के प्रकार Types of web hosting, वेब होस्टिंग कैसे काम करती है ? और इसके Features क्या क्या हैं?

वेब होस्टिंग क्या है – What is Web Hosting In Hindi ?

दोस्तों अगर आसान भाषा में जानें कि वेब होस्टिंग क्या है ? तो वेब होस्टिंग एक Service होती है जहाँ पर हम अपनी वेबसाइट के Data यानि Photos, Videos, Text आदि बहुत सारा Content स्टोर होता है  जहाँ से हमारी वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव हो पाती है। जब हम कोई वेबसाइट बनाते है तो हम वहां पर विभिन्न प्रकार का Content होता है जैसे Text, Photos, Videos अब इन सब को इंटरनेट पर २४ घंटे Available रखने के लिए हम उसको एक ऐसे जगह पर रखते हैं जहाँ पर वो सिस्टम या वो कंप्यूटर 24 घंटे ऑन रहे।

जिससे कि कोई भी व्यक्ति अगर हमारी वेबसाइट पर Visit करे तो उसको वहां पर उपलब्ध सभी जानकारी आसानी से मिल सके. तो इन सब चीजों के लिए हमें एक सर्वर की जरूरत पड़ती है। 

वेब सर्वर क्या हेता है – What is Web Hosting in Hindi ?

आखिर सर्वर किसे कहते हैं? सर्वर एक तरह का कंप्यूटर होता है जो दूसरे Computers और Users को सेवा प्रदान करता है. यह एक Computer हो सकता है या एक computer program हो सकता है जिसे computer में load किया जाता है ताकि वो दुसरे computers को data और information भेज सके.

सर्वर का काम है Internet के users को सेवा प्रदान करना यानि की users को वो सभी जानकारी देना जो वो जानना चाहता है. जैसे हम YouTube में videos देखते हैं या फिर कोई information हम अपने device के ब्राउज़र में जाकर search करते हैं तो हमे जो भी results अपने device पर देखने को मिलता है वो website या channel का data कहीं ना कहीं पर store होता है जो server हमारे request भेजने पर हमें प्रदान करता है.तो दोस्तों इस तरह के सर्वर को हम व्यक्तिगत Create नहीं कर सकते. 

इनकी maintenance costs बहुत ज्यादा होती है. तो इसी Problem के solution के लिए यहाँ पर आ जाती हैं विभिन्न प्रकार की कंपनियां जो इस प्रकार के servers को लगाती हैं और उनके रखरखाव का पूरा ध्यान रखती हैं और आपको काम दामों में होस्टिंग प्रदान करती है। यहां पर काम दामों में होस्टिंग इसलिए मिलती है क्योंकि हमारी ही तरह और भी बहुत सारे लोग यहां से अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग buy करते हैं और ये servers 24 घंटे इंटरनेट से connect रहते हैं। दोस्तों यहां पर आपको इनके होस्टिंग के अलग अलग monthly या yearly प्लान मिल जाते हैं। 

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है – Types of Web Hosting in Hindi

  • Shared web Hosting
  • Virtual Private Server (VPS)
  • Dedicated Hosting
  • Cloud Web Hosting

1. What is Shared Web Hosting – शेयर्ड वेब होस्टिंग क्या है ?

  1. Shared web hosting में एक सर्वर को बहुत सारे लोगों में share किया जाता है मतलब की एक सर्वर में बहुत सारी websites के डेटा को स्टोर किया जाता है।
  2. इसमें बहुत सारी websites एक ही सर्वर पर host होती है और वह सर्वर अपनी CPU, Storage, Ram और भी अन्य resources को सभी Website में शेयर करता है।
  3. इस तरह की service beginners के लिए बहुत अच्छी होती है. क्योंकि उनकी वेबसाइट पर न तो ज़्यादा traffic आता है और शुरुआत में  सीखने के लिए भी अच्छा रहता है. यहाँ समस्या तब आती है जब वेबसाइट Popular हो जाती है और उसमे traffic बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है.
  4. जब traffic बढ़ जायेगा तो सर्वर पर लोड बढ़ जाएगा और उसकी speed traffic  के अनुसार पर्याप्त नहीं होगी। जिससे की वेबसाइट की speed slow हो जाएगी और पेज लोड होने में बहुत ज्यादा समय लगाएगा.
  5. और इसके अलावा shared web hosting में जो दूसरी वेबसाइट होस्ट होती है उनकी भी speed धीमी हो जाती है.

2. What is Virtual Private Servers (VPS) – वर्चुअल प्राइवेट सर्वर क्या है ?

  1. VPS होस्टिंग का पूरा नाम (Virtual Private Servers) है. यह shared web hosting की तुलना में अधिक भरोसेमंद और विश्वसनीय है
  2. जिन वेबसाइट पर traffic अधिक होता है यह होस्टिंग उन वेबसाइट के लिए अच्छा होता है जिससे उनकी वेबसाइट की स्पीड में कोई कमी नहीं आती। दूसरे वेबसाइट के ट्रैफिक बढ़ने से उनकी वेबसाइट पर कोई effect नहीं पड़ता।  
  3. Virtual Private Severs एक बड़े बिल्डिंग के फ्लैट्स के जैसा ही है जहाँ एक flat का owner एक ही आदमी होता है और अकेले ही सारा rent pay करता है.
  4. उसके साथ पैसे भरने में कोई शेयर नहीं करता है और कोई दूसरा मालिक आकर उसमे नहीं रह सकता। इसमें बिल्डिंग तो एक ही लेकिन फ्लैट्स के रूप में ये कई हिस्सों में बांटा हुआ है जिसमे अलग अलग मालिक हैं.
  5. ठीक इसी तरह VPS में Virtualization तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे Server के रूप में फिजिकल कंप्यूटर सिस्टम बस एक ही होता है लेकिन virtually कई हिसो में बांटा हुआ होता है.
  6. चूँकि इसमें सारी websites एक ही Physical Server में रहती हैं। लेकिन virtually अलग अलग divided space में स्टोर की हुई होती हैं। और दूसरे वेबसाइट के space का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं.
  7. यही कारण है की इस तरह की Web Hosting में ज़्यादा ट्रैफिक होने पर भी वेबसाइट की स्पीड Maintain रहेगी धीमी नहीं होगी। और किसी भी तरह का कोई परेशानी नहीं होगी.
  8. कम खर्च में Dedicated सर्वर जैसी क्षमता अपनी वेबसाइट की performance के लिए चाहते हैं हैं तो VPS सर्वर बेस्ट है.

3. What is Dedicated Server Hosting – डेडिकेटेड सर्वर होस्टिंग क्या है ?

  1. Dedicated hosting में website के मालिक का server पर पूरा नियंत्रण रहता है। इसमें website के owner को खुद के तरीके से manage करने की flexibility प्रदान की जाती है.
  2. आपको इसके लिए थोड़ा ज्यादा खर्च उठाना पड़ता है अलग अलग सुविधा का इस्तेमाल करने लिए. Dedicated में जो सर्वर का प्रयोग किया जाता है वो बहुत fast होता है और काफी तेज़ गति से काम करता है.
  3. ये सिर्फ एक ही वेबसाइट के लिए होता है इसीलिए तो इसको Dedicated नाम दिया गया है. Dedicated में जो सर्वर होता है वो केवल एक ही वेबसाइट के सारे contents जैसे photos, videos, text, documents को store कर के रखता है.
  4. इस सर्वर में कोई Sharing नहीं होती और कोई दूसरी वेबसाइट का content नहीं होता है.
  5. इसीलिए इसकी speed भी काफी तेज़ होती है। इसमें sharing में कोई दूसरी वेबसाइट नहीं रहती है इसीलिए ये  थोड़ी महंगी होती है और सिर्फ एक ही आदमी को इसका सारा खर्च उठाना पड़ता है.
  6. जिस वेबसाइट में traffic बहुत ज़्यादा होती है और visitors बहुत आते हैं तो उनके लिए ये बहुत फायदेमंद होता है.
  7. इस तरह की service का इस्तेमाल ज़्यादातर e-commerce वाली वेबसाइट करते हैं. जैसे Flipkart, Amazon , Ebay , Snapdeal , और Transportation से जुड़े वेबसाइट.

Also, Read-How To Install Blogger Template

4. What is Cloud Web Hosting – क्लाउड वेब होस्टिंग क्या है ?

  1. ये एक नया प्रकार की web hosting  हैं और ये काफी तेज़ी से मार्किट में फैलती जा रही है. ये बाकि होस्टिंग से performance और cost में थोड़ी अलग है.
  2. इसमें बहुत सारे servers एक साथ सिर्फ एक वेबसाइट के लिए काम करते हैं और best service देते है साथ ही ये वेबसाइट को secure भी करते हैं.
  3. जब बहुत सारे servers एक साथ मिलकर काम करते हैं तो इसी को cloud hosting कहते हैं. 
  4. इसमें high traffic वाले वेबसाइट को बहुत आसानी के साथ control किया जाता है और regularly अच्छी speed होती है वेबसाइट की बहुत ज़्यादा traffic होने पर भी.
  5. यदि cloud servers में कोई एक server busy हो या server में कोई समस्या है, तो आपकी website का traffic automatically किसी दूसरे server पर चला जाएगा।
  6. यही कारण है की Cloud hosting सबसे ज्यादा महंगी होती हैं. लेकिन अब ये काफी सस्ते प्लान के साथ आ चुकी है.अभी Digital Ocean और Vultr ने काफी सस्ते में cloud server की service शुरू की है.
  7. वो भी शुरूआती के 1 महीने आप free में इस्तेमाल कर के देख सकते हैं और इसकी performance भी check  कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट की स्पीड कितनी हैं.

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है ?

जब कोई व्यक्ति एक वेबसाइट बनाता है तो उसे अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक Server की जरूरत होती है। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए मार्केट में बहुत सारी कम्पनियाँ हैं जो website owners को अपने सर्वर पर होस्ट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। और इसके लिए website owners को कम्पनी को कुछ पैसे देने होते हैं। यह सर्वर 24 घण्टे ओन रहते हैं। जब आप अपनी वेबसाइट पर Image, Video, Text या कोई और सामग्री को अपलोड करते हैं तो वह उस होस्टिंग कम्पनी के Server कम्प्यूटर पर स्टोर होता है जिसके बाद कोई भी यूजर्स अपने Browser आपकी वेबसाइट का Domain Name टाइप करके उस सामग्री को आसानी से Access कर सकता है।

वेब होस्टिंग में क्या-क्या फीचर्स होते हैं ?

वेब होस्टिंग क्या है What is Web Hosting ? और वेब होस्टिंग के प्रकार के बारे में जान लेने के बाद जब आप नई वेबसाइट बनाते हैं तो सबसे पहले आपको होस्टिंग खरीदने की जरूरत होती है। और सबसे बडी बात यह है कि अगर आप इस फील्ड में नए हैं तो आप वेब होस्टिंग के फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे। दोस्तों वेबसाइट बनाने से पहले वेब होस्टिंग के फीचर्स के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर आप जिस भी होस्टिंग को खरीदने वाले हैं उसके फीचर्स के बारे में आपको ही पता नहीं होगा तो ये आपकी वेबसाइट के लिए नुकसान भी कर सकती है इसलिए हम आपको बताएंगे कि वेब होस्टिंग के वे बेस्ट फीचर्स कौन से हैं जो आपकी वेबसाइट के लिये फायदेमन्द साबित हो सकते हैं।

1. What is SSL Certificate

दोस्तों SSL आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अब आपके मन में ये सवाल होगा कि SSL क्या होता है ? what is SSL ? तो हम आपको बता दें कि SSL का पूरा नाम Secured Socket Layer होता है। यह आपकी वेबसाइट के Server पर Hosted एक ऐसी डाटा फाइल होती है जो यूजर्स के वेब ब्राउज़र और आपकी वेबसाइट के सर्वर के बीच होने वाले Communication को Encrypt करके आपकी वेबसाइट और यूज़र्स के Data को हैकर्स से सुरक्षित रखती है। आसान शब्दों में कहें तो SSL आपके सर्वर और यूज़र्स के बीच होने वोले Data Transfer को सुरक्षित रखता है।

2. What is Uptime

Uptime किसी भी भरोसेमन्द वेब होस्टिंग सर्विस देने वाली कम्पनियों की सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक है। बहुत सारी कम्पनियाँ ऐसी होती हैं जिनका Uptime बहुत कम होता है जिससे यूज़र्स को आपकी वेबसाइट को Access करने में परेशानी होती है। वहीं बहुत सारी कम्पनियाँ ऐसी भी होती हैं जो  99.9% Uptime देती हैं जिसका मतलब है कि 99.9% समय पर आपकी वेबसाइट का सर्वर आपके यूजर्स के लिए उपलब्ध रहेगा। ऐसे में आपको वेब होस्टिंग लेते समय Uptime का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

3. What is Bandwidth

Bandwidth यूजर्स और आपकी वेबसाइट के बीच में हो रहे Data Transfer की मात्रा को बताने का काम करता है। ज्यादा Bandwidth होने से आपकी वेबसाइट पर ज्यादा यूजर्स ज्यादा समय तक विना किसी असुविधा के कंकेंट को पढ़ सकते अथवा एक्सेस कर सकते हैं। वहीं अगर Bandwidth कम है तो ज्यादा ट्रेफिक आने पर आपकी वेबसाइट की स्पीड कम हो जाएगी जिससे आपको रैंकिंग में परेशानी हो सकती है।

4. What is Storage

Storage किसी भी Hosting Plan का बेसिक फीचर होता है यह फीचर सभी वेब होस्टिंग कम्पनियाँ अपने कस्टमर्स को उपलब्ध कराते हैं Storage के बिना तो आपकी वेबसाइट अधूरी है। जब आप अपनी वेबसाइट पर कोई Image, Video, Text या फिर कोई अन्य फाइल को अपलोड करते हैं तो वह आपकी वेबसाइट के सर्वर पर Store होता है इसलिए आपको अपनी जरूरत के हिसाब से पर्याप्त Storage लेना चाहिए।

5. What is Backup 

यह फीचर भी सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक है। कई बार ऐसा होता है कि आपसे कोई फाइल डिलीट हो जाती है या फिर हो सकता है कि आपकी वेबसाइट पर कोई समस्या आ जाए जिससे आपका सारा Data समाप्त हो गया हो ऐसे में आपको ये ध्यान में रखना बहुत जरूरी है कि आपका वेब होस्टिंग प्रोवाइडर आपको Backup का फीचर दे रहा हो।

6. What is Email

इस फीचर की मदद से आप अपने Business या वेबसाइट के लिए एक प्रोफेशनल Email Id बना सकते हैं। यह Email का फीचर भी आपको होस्टिंग प्लान में मिल जाएगा। लेकिन इसकी कुछ Limit हो सकती हैं क्योकि कुछ कम्पनियाँ इसे फ्री में प्रोवाइड करवाते हैं और बहुत सारी कम्पनियाँ Email के लिए अलग से पैसे लेते हैं।

7. What is Customer Support 

अब बात करते हैं सबसे जरूरी फीचर के बारे में जो कि किसी भी प्रकार की होस्टिंग खरीदने से पहले आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए वो फीचर है Customer Support आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आप जिस भी कम्पनी से वेब होस्टिंग खरीदने वाले हैं उनका Response Time क्या है। एक अच्छे Customer Support की पहचान करने के लिए आपको नीचे दिए गए बिन्दुओं को जानना होगा।

  • आपका होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर आपकी तकनीकि सहायता के लिए उपलब्ध है या नहीं।
  • क्या फोन करने की सुविधा उपलब्ध है या नहीं।
  • क्या उनसे ईमेल के माध्यम से सम्पर्क किया जा सकता है या नहीं।
  • वे सहायता के लिए किस समय उपलब्ध रहते हैं।
  • उनका कस्टमर की समस्या को हल करने का Response Time क्या है।

निष्कर्ष – What is Web Hosting ?

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको इस लेख What is Web Hosting ? वेब होस्टिंग क्या है एवं वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ? इन सब के बारे में बहुत सारी जानकारी मिली होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । और अगर आप भी अपनी वेबसाइट या ब्लोग के लिये होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो क्लिक करें

Takneekiguru.Com Is A Platform Where You Can Get All Kinds Of Information Related To Technology, Blogging, Online Services, Computer, Smartphone, Internet And Earn Money Online Etc.

Leave a Comment